scriptकेला एक फायदे 5, जानिए banana खाने के फायदे क्या है | Banana has 5 benefits, know what are the benefits of eating banana | Patrika News
स्वास्थ्य

केला एक फायदे 5, जानिए banana खाने के फायदे क्या है

केले (benefits of eating banana) में प्राकृतिक एंटासिड गुण होते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स को कम करने और पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने में सहायक होते हैं

जयपुरOct 26, 2024 / 09:33 am

Puneet Sharma

benefits of eating banana

benefits of eating banana

benefits of eating banana : केला स्वास्थ के लिए अत्यंत लाभकारी फल माना जाता है। केला जिम जाने वाले लोगों का सबसे स्वादिष्ट फलों में गिना जाता है। जिम जाने वाले इसका सेवन काफी मात्रा में करते नजर आते हैं। इसके(benefits of eating banana) सेवन से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं। इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो विभिन्न समस्याओं से राहत प्रदान करते हैं। हालांकि, कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें केला खाना अधिक पसंद नहीं है, और इसलिए वे इसे खाने से बचते हैं।

जानिए क्या है केला खाने के फायदे : Know what are the benefits of eating banana

वेट कंट्रोल करें

अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो केला (benefits of eating banana) एक उत्कृष्ट विकल्प है। यह फाइबर और प्राकृतिक शर्करा से समृद्ध होता है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप अधिक खाने से बचते हैं। इस प्रकार, वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए यह दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका है।
यह भी पढ़ें

कौन – कौन से है ग्लूटेन फ्री अनाज, जानिए आप भी

स्किन के लिए फायदेमंद

केला न केवल स्वास्थ्य के लिए, बल्कि त्वचा के लिए भी अत्यंत फायदेमंद होता है। इसमें उपस्थित मैंगनीज कोलाजन के उत्पादन में सहायता करता है, जिससे हमारी त्वचा युवा और स्वस्थ नजर आती है। इस प्रकार, नाश्ते में केले को शामिल करने से न केवल दिनभर ऊर्जा मिलती है, बल्कि त्वचा में भी निखार आता है।
किडनी हेल्थ के​ लिए लाभकारी

केले (benefits of eating banana) का सेवन किडनी के स्वास्थ्य को सुधारने में सहायक होता है। इसमें पोटेशियम की उच्च मात्रा होती है, जो रोजाना खाने से किडनी की सेहत को बेहतर बनाती है। इसके अलावा, यह रक्तचाप को नियंत्रित करने और किडनी पर पड़ने वाले दबाव को कम करने में भी मददगार है।
पेट में पीएच को संतुलित रखें

केले में प्राकृतिक एंटासिड गुण होते हैं, जो एसिड रिफ्लक्स को कम करने और पेट के पीएच स्तर को संतुलित करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा, यह हार्टबर्न और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से राहत प्रदान करने में भी प्रभावी है।
कॉग्नेटिव फंक्शनिंग में सुधार करे

केले (benefits of eating banana) का सेवन केवल शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभकारी है। इसमें ट्रिप्टोफैन नामक एक अमीनो एसिड होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन के निर्माण में सहायक होता है। सेरोटोनिन एक ऐसा हार्मोन है, जो खुशी का अनुभव कराने में मदद करता है और यह मूड, एकाग्रता और याददाश्त को सुधारने में योगदान देता है।
यह भी पढ़ें

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर खाने के क्या है फायदे, जानिए आप भी

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Health / केला एक फायदे 5, जानिए banana खाने के फायदे क्या है

ट्रेंडिंग वीडियो