scriptजानिए गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा ये जड़ी-बूटियों गैस और कब्ज की समस्या को करेगा दूर | ayurvedic medicine for gas and constipation remove the problem of gas | Patrika News
स्वास्थ्य

जानिए गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा ये जड़ी-बूटियों गैस और कब्ज की समस्या को करेगा दूर

कब्ज और समस्या बहुत ही ज्यादा खराब होती है कभी कभी इस बहुत दर्द और परिशानियों का सामना करना पड़ता है । कब्ज और गैस की शिकायत होने पर मरीज का पेट अच्छे से साफ नहीं हो पाता है। साथ ही शौच के दौरान काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। पेट अच्छे से साफ न होने की वजह से पूरा दिन खराब हो जाता है। मल त्यागने पर ज्यादा जोर लगाने से बवासीर की शिकायत हो सकती है।

Nov 29, 2021 / 10:37 am

MD IMRAN AHMAD

ayurvedic medicine for gas and constipation remove the problem of gas

ayurvedic medicine for gas and constipation remove the problem of gas

नई दिल्ली :  कभी कभी कब्ज और गैस की परेशानी एक साथ होने से लोगों के सामने शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है। ऐसे में इस समस्या से बचने के लिए आपको आयुर्वेदिक नुस्खों का सहारा लेना चाहिए। आयुर्वेदिक इलाज से आप पेट में गैस और कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैँ। कब्ज और गैस की परेशानी से राहत पाने के लिए आप आयुर्वेद में मौजूद जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा के बारे में बताएंगे । आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से। 
गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा

1. मुनक्के का करें सेवन
आयुर्वेद में मुनक्के का खास महत्व होता है। मुनक्के के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। अगर आपको गैस और कब्ज की शिकायत है, तो मुनक्के का सेवन करेँ। मुनक्का का सेवन करने के लिए लगभग 8-10 ग्राम मुनक्का लें। इस रातभर पानी में भिगाकर छोड़ दें। सुबह इसके बीजों को निकालकर इसे गुनगुने दूध के साथ खाएं। इससे गैस और कब्ज की शिकायत दूर हो सकती है। 
2. अरंडी का तेल 
गैस और कब्ज की परेशानी से राहत पाने के लिए आप सोते समय अरंडी के तेल का सेवन करें। इससे आपको काफी फायदा होगा। इसके लिए 1 गिलास गर्म दूध लें। इसमें करीब 1 से 2 चम्मच अरंडी का तेल डालें। इससे आपकी परेशानी दूर होगी। 
3. बेल है फायदेमंद 
बेल की पत्तियां और बेल दोनों ही गैस और कब्ज की परेशानी से आराम दिला सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 कप बेल का गुदा लें। इसमें 1 चम्मच गुड़ डालकर इसे अच्छे फेंटे। शाम में खाने से पहले इसका सेवन करें। इससे कब्ज और गैस की परेशानी दूर होगी। 
4. जीरा और अजवायन गैस और कब्ज का इलाज 
गैस और कब्ज की परेशानी होने पर जीरा और अजवाइन का सेवन करें। इसके लिए जीरा और अजवाइन को धीमी आंच कर कुछ मिनटों के लिए भूनें। इसके बाद बराबर मात्रा में काला नमक मिक्स कर लें। अब इसे एक जार में बंद करके रख लें। रोजाना 1 गिलास गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करने से बदहजमी और गैस की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 
5. त्रिफला चूर्ण है कब्ज और गैस की दवा 
गैस, कब्ज और बदहजमी से राहत दिलाने में त्रिफला चूर्ण आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले गर्म पानी के साथ 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन करें। इससे पुरानी से पुरानी कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 
6. मुलेठी से मिलेगा लाभ (Mulethi for Constipation and Gas Disease)
गैस और कब्ज से राहत पाने के लिए मुलेठी का सेवन किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 चम्मच मुलेठी का चूर्ण लेँ। अब इसमें 1 चम्मच गुड़ मिलाकर इसका सेवन करें। इससे कब्ज से काफी हद तक आराम मिलेगा। 
7. सौंफ से करें अपनी परेशानी दूर
गैस और कब्ज से जूझ रहे लोगों के लिए सौंफ काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रात में सोने से पहले 1 चम्मच भुनी हुई सौंफ लें। इस सौंफ के साथ 1 गिलास गर्म पानी का सेवन करेँ। इससे आपको काफी आराम महसूस हो सकता है। 
8. अलसी है कब्ज और गैस की दवा 

कब्ज और गैस से राहत पाने के लिए अलसी का बीज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसका रात में सोने से पहले 1 चम्मच सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 
गैस और कब्ज की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ रही है तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Hindi News / Health / जानिए गैस और कब्ज की आयुर्वेदिक दवा ये जड़ी-बूटियों गैस और कब्ज की समस्या को करेगा दूर

ट्रेंडिंग वीडियो