scriptHealth Tps: आम ही नहीं इसके फूल भी होते हैं बेहद फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल से लेकर पेट की समस्या को करते हैं दूर, जानें अन्य फायदे | amazing health benefits of mango flower in hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tps: आम ही नहीं इसके फूल भी होते हैं बेहद फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल से लेकर पेट की समस्या को करते हैं दूर, जानें अन्य फायदे

Health Tips: आम का सेवन तो आप अक्सर करते ही होंगें, लेकिन क्या आपको पता है कि आम ही नहीं इसके फूल भी कई सारे फ़ायदेमन्द तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

May 05, 2022 / 05:11 pm

Neelam Chouhan

आम ही नहीं इसके फूल भी होते हैं बेहद फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल से लेकर पेट की समस्या को करते हैं दूर, जानें अन्य फायदे

health benefits of mango flower

Health Tips: आम के फल का सेवन तो आप सभी करते ही होंगें, क्योंकि ये आमतौर पर सभी के पसंदीदा फलों में से एक होता है। वहीं स्वाद के साथ-साथ ये बहुत सारे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आम ही नहीं इसके फूल में भी कई सारे स्वास्थ्य लाभ पाए जाते हैं। इसके फूल के रोजाना सेवन से हार्ट से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं, वहीँ ये त्वचा को ग्लोइंग बना के रखने में भी मदद करते हैं। इसलिए जानिए कि आम के फूलों के सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में और कैसे कर सकते हैं इसे रोजाना के डाइट में शामिल।
कोलेस्ट्रॉल कम करने में करता है मदद
आज कल लोग ज्यादातर बाहर का खाना पसंद करते हैं जो कि तेल-मसाले युक्त होता है, वहीं लाइफस्टाइल भी ऐसी हो गई है कि कोलेस्ट्रोल का बढ़ना तय होता है। ऐसे में यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल को कम करके रखना चाहते हैं तो आम के फूल का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। आप रोजाना सुबह इसका खाली पेट सेवन कर सकते हैं, वहीं ज्यादा फायदा चाहते हैं तो शाम को स्नैक्स के रूप में भी इसके रस को डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
 
पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर
गर्मियों के मौसम में अक्सर पेट से जुड़ी कोई न कोई परेशानी बनी ही रहती है, जैसे कि पेट दर्द, पेट में गैस, कब्ज, अपच आदि। ऐसे में यदि आपके पेट में भी समस्या रहती है तो आम के फूले का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आम के फूलों को पानी में भिगो दें, और सुबह इनका सेवन खाली पेट करें। इसके रोजाना सेवन से कब्ज के साथ पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।
 
डायबिटीज की समस्या को करता है दूर
आम के फूल डायबिटीज कंट्रोल करने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है , इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में करने में असरदार होते हैं। शुगर लेवल कंट्रोल में करने के लिए आम के फूल को सुखा के इसका पाउडर बना लें, फिर रोजाना आधी चम्मच गुनगुने पानी के साथ रोज सेवन करें।
 
नाक से खून निकलने की समस्या को करता है दूर
बहुत से लोग नाक में खून निकलने कि समस्या से ग्रसित होते हैं , इसके होने के पीछे मुख्य कारणों कि बात करें तो गर्मी के पीछे ये ज्यादातर होती है, इस समस्या से निजात पाने के लिए आम के फूल का सेवन बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है। वहीं इसके एलेर्जी की समस्या भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए लाभदायक हो सकता है देसी घी, इन तरीकों से करें रोजाना के डाइट में शामिल

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 

Hindi News / Health / Health Tps: आम ही नहीं इसके फूल भी होते हैं बेहद फायदेमंद, कोलेस्ट्रोल से लेकर पेट की समस्या को करते हैं दूर, जानें अन्य फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो