scriptAlcohol is harmful: आपके शरीर के इन अंगों के लिए घातक है शराब, कर देता है खराब | Alcohol is harmful: Alcohol is fatal for these parts of your body | Patrika News
स्वास्थ्य

Alcohol is harmful: आपके शरीर के इन अंगों के लिए घातक है शराब, कर देता है खराब

हमारे शरीर पर शराब का सेवन गंभीर प्रभाव डाल सकता है। बहुत अधिक शराब पीना आपके स्वास्थ्य को घातक रूप से प्रभावित कर सकता है।

Jun 03, 2023 / 08:07 pm

Jyoti Kumar

wine.jpg

जयपुर। हमारे शरीर पर शराब का सेवन गंभीर प्रभाव डाल सकता है। बहुत अधिक शराब पीना आपके स्वास्थ्य को घातक रूप से प्रभावित कर सकता है। आपके दिल से लेकर आपके पेट तक, अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों प्रभाव हो सकते हैं। यही कारण है कि अपनी शराब की लालसा पर अंकुश लगाना और एक स्वस्थ जीवन शैली पर स्विच करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। आपको अधिक विस्तृत वास्तविकता की जांच करने के लिए, यहां शराब के कुछ दुष्प्रभाव दिए गए हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए।

 

पाचन संबंधी समस्याएं
बहुत अधिक शराब पीने से आपके पाचन स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यह आपकी आंतों को खाद्य पदार्थों को पचाने, पोषक तत्वों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने से रोक सकता है। इसके अलावा, बहुत अधिक शराब पीने से भी गैस, सूजन, दस्त और पेट भरा हो सकता है। शराब भी पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकती है, जिससे अत्यधिक एसिड का निर्माण और संचय होता है। पुरानी सूजन से पेट में अल्सर हो सकता है, जिससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Benefit of Milk: बच्चों से बुजुर्गों तक दूध है बेहद जरूरी, फायदे हैं अनेक



उच्च रक्तचाप
उच्च रक्तचाप तब होता है जब रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर रक्त का दवाब बहुत अधिक होता है। अल्कोहल दिल से संबंधित मुद्दों से भी जुड़ा हुआ है, जिसमें उच्च रक्तचाप भी शामिल है। अत्यधिक शराब पीने से रक्त वाहिकाओं में मांसपेशियां प्रभावित हो सकती हैं, जिससे यह संकरी हो जाती है और इसे काफी हद तक नुकसान पहुंचाती है। एक बैठक में तीन से अधिक पेय लेने से अस्थायी रूप से रक्तचाप बढ़ जाता है, जबकि बार-बार शराब पीने से रक्तचाप में दीर्घकालिक वृद्धि हो सकती है।

 

यकृत को होता है नुकसान
शराब का सेवन करने के बाद यह पेट में अवशोषित हो जाता है। यह तब आपके रक्तप्रवाह में जाता है और यकृत में प्रवेश करता है। आपका लिवर सबसे बड़ा आंतरिक अंग है, जो अल्कोहल को तोड़ने के लिए एंजाइम जारी करता है। हालांकि, एक समय में बहुत अधिक शराब पीने से अल्कोहल को मेटाबोलाइज करना मुश्किल हो सकता है।

यह भी पढ़ें

Sexual health को भी प्रभावित करता है इस चीज का सेवन, फर्टिलिटी होती है कम



तंत्रिका संबंधी समस्याएं
विशेषज्ञों का मानना है कि शराब मस्तिष्क में रसायनों को धीमा कर देती है, जो एकाग्रता, फोकस, मूड और रिफ्लेक्स सहित कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं। यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ अल्कोहल एब्यूज एंड अल्कोहलिज़्म बताते हैं, “शराब मस्तिष्क के संचार मार्गों में हस्तक्षेप करती है, और मस्तिष्क के दिखने और काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती है। यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है जिससे जटिल लक्षण हो सकते हैं, आपके पैरों और हाथों में सुन्नता और झुनझुनी और दीर्घकालिक समस्याएं जैसे याददाश्त की समस्या, भावनाओं को नियंत्रित करने में असमर्थता आदि।

 

अग्न्याशय को करती है प्रभावित
अत्यधिक शराब के सेवन से अग्न्याशय की सूजन हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अग्नाशयशोथ हो सकता है। अग्न्याशय वह अंग है जो एंजाइम पैदा करता है जो पाचन और हार्मोन में मदद करता है जो आपके शरीर को चीनी (ग्लूकोज) की प्रक्रिया को नियंत्रित करने में मदद करता है। अग्न्याशय में पुरानी सूजन भी अग्न्याशय के कैंसर के आपके जोखिम को बढ़ा सकती है।

Hindi News/ Health / Alcohol is harmful: आपके शरीर के इन अंगों के लिए घातक है शराब, कर देता है खराब

ट्रेंडिंग वीडियो