scriptसिर्फ 3 रात की ड्यूटी! Diabetes और Obesity का खतरा बढ़ा सकती है | 3 Nights Only? New Study Links Night Shifts to Diabetes, Obesity Risk | Patrika News
स्वास्थ्य

सिर्फ 3 रात की ड्यूटी! Diabetes और Obesity का खतरा बढ़ा सकती है

सिर्फ तीन रात की ड्यूटी करना भी मधुमेह (diabetes) मोटापा (obesity) और अन्य चयापचय संबंधी (metabolic diseases) रोगों के खतरे को बढ़ाने के लिए काफी हो सकता है। रात की ड्यूटी शरीर में ब्लड शुगर (control blood sugar) को नियंत्रित करने वाले प्रोटीनों के रात-दिन के चक्र को बिगाड़ देती है।

जयपुरMay 10, 2024 / 04:58 pm

Manoj Kumar

Just 3 night shifts can raise your risk of diabetes

Just 3 night shifts can raise your risk of diabetes

अध्ययन में पाया गया है कि सिर्फ तीन रात की ड्यूटी करना भी डायबिटीज (Diabetes) , मोटापा (Obesity) और अन्य चयापचय रोगों (Metabolic diseases) के खतरे को बढ़ाने के लिए काफी हो सकता है। अमेरिका के वाशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि रात की ड्यूटी शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित (Control blood sugar) करने वाले प्रोटीनों के रात-दिन के चक्र को बिगाड़ देती है।
यह ऊर्जा चयापचय और सूजन को भी बाधित करती है, जो लंबे समय तक रहने वाली चयापचय संबंधी बीमारियों को जन्म देती है।

जर्नल ऑफ प्रोटीम रिसर्च में प्रकाशित अध्ययन में टीम ने मस्तिष्क में मौजूद “मुख्य जैविक घड़ी” के बारे में बताया है, जो शरीर को दिन और रात के हिसाब से चलने का समय बताती है।
प्रोफेसर हंस वैन डोंगेन ने कहा कि जब यह “अव्यवस्थित” हो जाती है, तो इससे तनाव पैदा होता है जो लंबे समय तक चलने वाले स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का कारण बनता है।

इसके अलावा, वैन डोंगेन बताते हैं कि सिर्फ तीन रात की पाली भी इस लय को बाधित करने और स्वास्थ्य संबंधी जोखिमों को बढ़ाने के लिए काफी हैं, जिसका मतलब है कि डायबिटीज (Diabetes) और मोटापे को रोकने के लिए जल्दी उपाय करना संभव है।
Just 3 night shifts can raise your risk of diabetes
Just 3 night shifts can raise your risk of diabetes
रक्त के नमूनों का उपयोग करके टीम ने रक्त-आधारित प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं में मौजूद प्रोटीनों की पहचान की, जिनमें से कुछ की लय मुख्य जैविक घड़ी से जुड़ी हुई थी और रात की पाली के जवाब में कोई बदलाव नहीं दिखाती थी।
हालांकि, ज्यादातर अन्य प्रोटीनों में बदलाव दिखाई दिया। ग्लूकोज को नियंत्रित करने वाले प्रोटीनों का विश्लेषण करते हुए, टीम ने पाया कि रात की पाली में काम करने वालों में ग्लूकोज लय लगभग पूरी तरह से उलट गई थी।
इसके अलावा, उन्होंने पाया कि रात की पाली में काम करने वालों में इंसुलिन उत्पादन और संवेदनशीलता से जुड़ी प्रक्रियाएं असंतुलित थीं।

इसके अलावा, पिछले अध्ययनों में इस बात के प्रमाण मिले हैं कि पाली दर पाली काम करने का रक्तचाप पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, जो रात की पाली में काम करने वालों में ज्यादा होता है।
(आईएएनएस)

Hindi News/ Health / सिर्फ 3 रात की ड्यूटी! Diabetes और Obesity का खतरा बढ़ा सकती है

ट्रेंडिंग वीडियो