scriptFoods Cause Blood Poisoning: खून को ‘जहरीला’ बनाती हैं खाने की ये 10 चीजें, हार्ट अटैक से लेकर किडनी फेल होने तक का है खतरा | 10 Worst food for blood, risk of heart attack, BP, cholesterol- stroke | Patrika News
स्वास्थ्य

Foods Cause Blood Poisoning: खून को ‘जहरीला’ बनाती हैं खाने की ये 10 चीजें, हार्ट अटैक से लेकर किडनी फेल होने तक का है खतरा

Foods Cause Blood Poisoning: खून में जहर घोलने वाली दस चीजों के बारे में जानिए। जिससे किडनी से लेकर हार्ट तक को खतरा होता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रोज खाई जाने वाली कई ऐसी चीजें है जो खून में गंदगी समाहित करती है।

Aug 05, 2023 / 09:48 am

Manoj Kumar

foods-cause-blood-poisoning.jpg

10 Worst food for blood, risk of heart attack, BP, cholesterol- stroke

Foods Cause Blood Poisoning : खून में जहर घोलने वाली दस चीजों के बारे में जानिए। जिससे किडनी से लेकर हार्ट तक को खतरा होता है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि रोज खाई जाने वाली कई ऐसी चीजें है जो खून में गंदगी समाहित करती है। ये गंदगी वसा से लेकर हानिकारक पदार्थ तक हो सकते हैं। खराब खानपान और सुस्त जीवनशैली ही नहीं, कई बार खानपान के कारण ही कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड सर्कुलेशन कम होने या ब्लड क्लॉट जैसी समस्याएं होती हैं। तो चलिए जानें किन चीजों से खून जहरीना बनता है।
Super sweet stuff अत्यधिक मीठी चीजें
मीठा चीजे खानें के शौकीन हैं तो आप खुद खून में जहर घोलने के जिम्मेदार हैं। मीठी चीजें न केवल डायबिटीज और मोटापे के कारण बनती हैं, बल्कि ये आपके खून को भी खराब करती हैं। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मीठी चीजें नमकीन चीजों के मुकाबले अधिक ब्लड प्रेशर बढ़ाती हैं।

Salty things नमकीन चीजें
नमकीन चीजों में सोडियम अधिक होता है इससे बीपी तो बढ़ता ही है कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना भी अधिक होती है। प्रोसेस्ड और फास्ट फूड में आमतौर पर अत्यधिक मात्रा में सोडियम होता है। आपको खून को साफ रखने के लिए तुरंत पिज्जा-बर्गर जैसी चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

Red meat consumption रेड मीट का सेवन
रेड मीट हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी की वजह के साथ ही मेटाबॉलिक डिसॉडर का भी कारण होता है। शरीर में रेड मीट के चयापचय की प्रक्रिया से ऐसे यौगिक भी निकलते हैं जो रक्तचाप को और भी अधिक बढ़ाते हैं। जान लें कि मीट का रंग जितना लाल होगा उससे ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।
Processed and Packaged Foods प्रोसेस्ड और पैकेज फूड
पैकेज फूड हाई सोडियम से भरे होते हैं और ये किडनी के लिए हानिकारक है। खून में सोडियम जब अधिक होता है किडनी का फिल्टरेनशन पावर गड़बड़ होने लगता है। साथ ही ब्लड प्रेशर भी बढ़ता है।
sugary drinks and soda शुगरी ड्रिंक्स और सोडा
कभी-कभार मीठा पेय पीना ठीक हो सकता है लेकिन हमेशा चीनी से भरपूर ड्रिंक्स पीने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। यह चीजें सीधे रूप से खून पर असर डालती हैं। इसके अलावा कई ड्रिंक्स में कैफीन भी होता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है।
keep distance from these things इन चीजों से भी बना लें दूरी
ऊपर बताई गई चीजों के अलावा कई खाद्य पदार्थ और हैं, जो खून के स्वास्थ्य पर असर डालते हैं। अगर आप खून से जुड़े विकारों से बचना चाहते हैं, तो आपको शराब, सैचुरेटेड फैट, कैफीन वाली चीजें, सोडियम से भरपूर मसाले जैसे सोया सॉस, कैच-अप आदि से सेवन से परहेज करना चाहिए।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Foods Cause Blood Poisoning: खून को ‘जहरीला’ बनाती हैं खाने की ये 10 चीजें, हार्ट अटैक से लेकर किडनी फेल होने तक का है खतरा

ट्रेंडिंग वीडियो