scriptयूपी पुलिस की बड़ी सफलता; 132 कैमरों से खंगाली 236 घंटों की फुटेज, फिर ऐसे किया एनकाउंटर | UP Police big success in hardoi encounter rescued kidnapped businessman | Patrika News
हरदोई

यूपी पुलिस की बड़ी सफलता; 132 कैमरों से खंगाली 236 घंटों की फुटेज, फिर ऐसे किया एनकाउंटर

Hardoi Police Encounter: उत्तर प्रदेश पुलिस के हाथों बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस से शातिर रूप से किए गए अपहरण की घटना का पर्दाफाश किया है। इसके लिए यूपी पुलिस ने हाईटेक तरीके का इस्तेमाल किया। आइये जानते हैं यूपी पुलिस का क्या था मास्टरप्लान।

हरदोईDec 23, 2023 / 04:55 pm

Prateek Pandey

hardoi_encounter_case
शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की हरदोई पुलिस ने एक मुठभेड़ में अपहृत व्यापारी को छुड़ा लिया। पुलिस की गोली से एक बदमाश घायल हो गया, जबकि तीन फरार होने में कामयाब हो गए। इस मुठभेड़ में यूपीएसटीएफ और हरदोई पुलिस की कंबाइंड कार्रवाई में सफलता हाथ लगी।
हरदोई में मंगलवार को अपहृत हुए व्यापारी को एसटीएफ और हरदोई पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए मुठभेड़ के बाद शुक्रवार को सकुशल छुड़ा लिया। अपहरण करने वाले गिरोह का मुखिया मुठभेड़ में पैर में गोली लगने से घायल हो गया। दो पुलिस कर्मी भी घायल हुए हैं। आरोपी के तीन साथी कार समेत भागने में कामयाब रहे।

ऐसे मिला पहला सुराग
पुलिस को अपहरण की इस घटना का पहला सुराग हरिदासपुर बारी रोड पर आने वाले एक गांव से मिला। सड़क किनारे एक मकान के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे। पुलिस ने फुटेज खंगालने शुरू किए तो एक ग्रे कलर की कार दिखी। इसके बाद मुखबिर सक्रिय कर दिए गए।
खंगाल डाले 132 कैमरे
कपड़ा व्यापारी का अपहरण कर शातिरों ने पुलिस को बड़ी चुनौती दी डाली थी, पुलिस ने लेटेस्ट टेक्निक्स का प्रयोग करते हुए अपराधियों तक पहुंच ही गई।जिस भी रास्तों से बदमाश भाग सकते थे उन सभी रास्तों के 132 कैमरे चिह्नित किए और इन कैमरों की सभी 236 घंटे की फुटेज खंगाली गई और इसी के आधार पर घटना को अंजाम देने वालों को पकड़ने के लिए मुखबिरों को सक्रिय किया गया।

इसके बाद सर्विलांस की ली गई मदद
अपहरण के बाद फिरौती के लिए फोन आना शुरू हुआ तो सर्विलांस टीम ने काम शुरू किया। आईजी तरुण गाबा की टीम में शामिल दीवान सुदीप कटियार ने आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल कर पुलिस को तमाम महत्वपूर्ण सुराग दिए, जिससे बदमाशो में पकड़े जाने की राह आसान हो गई।

सर्विलांस से पुलिस को पता चला कि रामजी को कार से लेकर बदमाश लोनार से पाली की ओर जा रहे हैं। कनिकापुर लाल मोड़ के पास पुलिस और अपहरकर्ताओं में मुठभेड़ हुई। इस दौरान पैर में गोली लगने से बाराबंकी जनपद के जैदपुर थानाक्षेत्र के याकूदगंज निवासी विशाल वर्मा घायल हो गया जबकि उसके अन्य साथी भाग निकले। रामजी को सकुशल छुड़ा लिया गया।
विशाल शातिर अपराधी है। उसके खिलाफ लखनऊ जनपद के पीजीआई थाने में हत्या का मामला दर्ज है। बाराबंकी जनपद के सतरिखा थाने में चार मामले दर्ज हैं। बाराबंकी के ही राम सनेही घाट थाने में भी लूट का मामला दर्ज है। विशाल वर्मा ने 30 जनवरी 2021 की रात लखनऊ में नेक्सजेन फूड फैक्ट्री के मालिक अविनाश सिंह का फैक्ट्री से घर जाते समय अपहरण कर लिया था और फिर हत्या कर दी थी।
हत्या को आत्महत्या का रूप देने के लिए पेड़ की डाल से फंदा डालकर लटका दिया था। इसका खुलासा एसटीएफ लखनऊ ने आठ फरवरी 2021 को किया था। यह हत्या विशाल ने सुपारी लेकर की थी। -अपर पुलिस अधीक्षक, नृपेंद्र

Hindi News/ Hardoi / यूपी पुलिस की बड़ी सफलता; 132 कैमरों से खंगाली 236 घंटों की फुटेज, फिर ऐसे किया एनकाउंटर

ट्रेंडिंग वीडियो