scriptप्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां मोर्चा संभालने को तैयार, जिले में 1297 बूथों पर होगा मतदान | The noise of campaign has stopped, polling parties are ready to take c | Patrika News
हनुमानगढ़

प्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां मोर्चा संभालने को तैयार, जिले में 1297 बूथों पर होगा मतदान

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत 23 नवम्बर की शाम को प्रचार का शोर थम गया। इस तरह अब प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क साधने में जुट गए हैं। प्रचार थमने के बाद पुलिस ने फ्लैग मार्च भी निकाला। शराब के ठेके सील कर दिए गए। अब सबकी नजरें 25 नवम्बर को होने वाले मतदान पर टिकी हुई है।
 

हनुमानगढ़Nov 23, 2023 / 09:29 pm

Purushottam Jha

प्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां मोर्चा संभालने को तैयार, जिले में 1297 बूथों पर होगा मतदान

प्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां मोर्चा संभालने को तैयार, जिले में 1297 बूथों पर होगा मतदान

प्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां मोर्चा संभालने को तैयार, जिले में 1297 बूथों पर होगा मतदान
-सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगी वोटिंग

हनुमानगढ़. विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत 23 नवम्बर की शाम को प्रचार का शोर थम गया। इस तरह अब प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क साधने में जुट गए हैं। प्रचार थमने के बाद पुलिस ने फ्लैग मार्च भी निकाला। शराब के ठेके सील कर दिए गए। अब सबकी नजरें 25 नवम्बर को होने वाले मतदान पर टिकी हुई है। मतदान सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा। इसके तहत 24 नवम्बर की शाम को मतदान दलों को रवानगी दी जाएगी। चुनाव के दृष्टिगत जिले की 1297 पोलिंग बूथों के लिए कुल 1472 पोलिंग सामग्रियों का बैग तैयार किया गया है। मतदान कार्य में पांच हजार से अधिक कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है।
जंक्शन में राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज से सुबह आठ बजे से मतदान दलों को रवानगी देने का काम शुरू कर दिया जाएगा। प्रत्येक मतदान दल में एक पीठासीन अधिकारी के साथ ही तीन मतदान अधिकारी को शामिल किया गया है। इन्हें पोलिंग बैग देकर मतदान केंद्रों पर मतदान करवाने के लिए रवाना किया जाएगा। पोलिंग पार्टियों को भेजने के लिए जंक्शन में अबोहर बाइपास पर स्थित डीएवी स्कूल, केंद्रीय विद्यालय व पॉलिटेक्निक कॉलेज के आसपास वाहनों की व्यवस्था की गई है। इसमें 251 बसें व 40 मिनी बसें शामिल की गई है। मतदान से पहले मॉकपोल करने को निर्देश पोलिंग पार्टियों को दिया गया है। हनुमानगढ़ जिले में 13 लाख 95 हजार मतदाता इस बार विधानसभा चुनाव में हिस्सा लेंगे।
इस तरह रहेगी व्यवस्था
विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत 24 नवंबर को 10 बजे तक मतदान दल कार्मिकों के ईवीएम सेंटर के नजदीक केंद्रीय विद्यालय, बाइपास रोड़ हनुमानगढ़ जंक्शन में आने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है। 24 को ही केंद्रीय विद्यालय जंक्शन से मतदान दलों को मतदान केंद्र के लिए रवाना किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी कपिल कुमार यादव ने बताया कि कार्मिकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिले के भादरा और नोहर से सुबह 5 बजे से 7 बजे तक, संगरिया से 6 बजे से 7 बजे तक, पल्लू और पीलीबंगा से सुबह छह बजे, गोलूवाला और पक्का सहारणा के लिए केंचिया से सुबह छह बजे, धोलीपाल, सिंहपुरा, किशनपुरा उतराधा के लिए सादुलशहर से सुबह छह बजे केंद्रीय विद्यालय जंक्शन के लिए बसे रवाना होगी। मतदान के दिन मतदान समाप्ति उपरांत अर्थात रात्रि लगभग छह बजे से कार्मिकों के पुन: प्रस्थान के लिए भी बसों की व्यवस्था रहेगी।
मनरेगा श्रमिकों का रहेगा अवकाश
चुनाव में प्रत्येक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान दिवस 25 नवम्बर को नई उमंग के साथ बूथ पर जाकर मतदान कर सके। इसके लिए अवकाश घोषित किया गया है। भारत सरकार के संशोधित अधिनियम संख्या -21/96 द्वारा लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 में धारा 135 ‘ख’ में प्रदत्त व भारत निर्वाचन आयोग सचिवालय के निर्देशानुसार महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत मतदान दिवस 25 नवम्बर के दिन नरेगा श्रमिकों को सवैतनिक अवकाश घोषित किया गया है।

Hindi News / Hanumangarh / प्रचार का शोर थमा, पोलिंग पार्टियां मोर्चा संभालने को तैयार, जिले में 1297 बूथों पर होगा मतदान

ट्रेंडिंग वीडियो