scriptPolitics: सिंधिया के 400 कमरे वाले महल में जाएंगे अमित शाह, यह है इसके पीछे की राजनीति | mp politics: amit shah visit in jyotiraditya scindia jai vilas palace | Patrika News
ग्वालियर

Politics: सिंधिया के 400 कमरे वाले महल में जाएंगे अमित शाह, यह है इसके पीछे की राजनीति

amit shah visit jai vilas palace- एक माह में दूसरी बार मध्यप्रदेश के दौरे पर अमित शाह…। पहली बार भाजपा का बड़ा नेता सिंधिया के महल में जाएगा…।

ग्वालियरOct 12, 2022 / 04:58 pm

Manish Gite

amit-shah1.png

ग्वालियरः ज्योतिरादित्य सिंधिया के महल में आने वाले हैं अमित शाह।

 

ग्वालियर। मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) एवं गृहमंत्री अमित शाह (home minister amit shah) के दौरे बढ़ गए हैं। इसे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। यही कारण है कि एक माह में ही मोदी और शाह का यह दूसरा है। अमित शाह 16 अक्टूबर को एक बार फिर मध्यप्रदेश आ रहे हैं। वे इस दौरान ग्वालियर में ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) के जय विलास पैलेस (jai vilas palace) में जाएंगे। उसके बाद भोपाल में भी उनका बड़ा कार्यक्रम होने वाला है।

अमित शाह 16 अक्टूबर को मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेंगे। वे सबसे पहले ग्वालियर पहुंचेंगे। इस दौरे की खास बात यह है कि वे केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बुलावे पर पहली बार जयविलास पैलेस भी जाएंगे। शाह के दौरे को लेकर सिंधिया काफी एक्टिव नजर आ रहे हैं। सिंधिया अभी से महल में मौजूद हैं और खुद मानिटरिंग कर रहे हैं। 400 कमरे वाले जय विलास पैलेस में ही ऐतिहासिक चांदी की ट्रेन रखी हुई है।

 

सिंधिया का शक्ति प्रदर्शन तो नहीं

अमित शाह ग्वालियर में अत्याधुनिक विमानतल का शिलान्यास करने पहुंच रहे हैं, लेकिन अमित शाह के इस दौरे को सिंधिया के शक्तिप्रदर्शन से भी जोड़ा जा रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान है कि अब सिंधिया भाजपा में अपनी लकीर बड़ी करने में जुटे हैं।

 

 

सिंधिया के बड़े महमान बनेंगे शाह

अमित शाह के दौरे को लेकर ज्योतिरादित्य सिंधिया तीन दिनों तक ग्वालियर में ही रहेंगे। इस दौरान अमित शाह कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। सबसे खास बात यह है कि अमित शाह सिंधिया के बुलावे पर जयविलास पैलेस भी जाएंगे। अमित शाह सिंधिया के सबसे बड़े मेहमान बनकर आएंगे। वे यहां डेढ़ घंटे रुकेंगे। सिंधिया खुद शाह के दौरे और उनके स्वागत की तैयारियों में जुटे हुए हैं। अमित शाह जिस एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे, उसका नाम भी विजयाराजे सिंधिया के नाम पर होगा। शाह इस अवसर पर एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इसकी तैयारी भी तेज हो गई है।

 

scndia.jpg

ग्वालियर में पहला बड़ा कार्यक्रम

जब से सिंधिया भाजपा में आए हैं, ग्वालियर में यह पहला बड़ा कार्यक्रम हो रहा है। वह भी ऐसा कार्यक्रम जिसमें भाजपा का कोई दिग्गज नेता शामिल हो रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों की निगाह भी महल पर टिक गई है।

 

यह भी पढ़ेंः

शाह की बिसात पर होगी शह-मात, ऐसा है गृहमंत्री का सियासी दौरा


क्या अगला टारगेट ग्वालियर है

इधर, भाजपा में आने के बाद सिंधिया की ग्वालियर में ज्यादा सक्रियता को देखते हुए इसे 2023 से जोड़कर भी देखा जा रहा है। राजनीतिक गलियारों में यह भी माना जा रहा है कि 2024 में लोकसभा का चुनाव सिंधिया ग्वालियर से लड़ सकते हैं। जो भी हो प्रधानमंत्री के दो-दो दौरे के बाद अब अमित शाह के भी दूसरे दौरे पर सभी की निगाह टिक गई है।

 

train1.jpg

जयविलास पैलेस पर एक नजर

यह भी पढ़ेंः

MBBS की पढ़ाई हिन्दी में भी होगी, 16 को अमित शाह करेंगे शुभारंभ

विश्वास सारंग ने की थी घोषणा

ग्वालियर के बाद ही अमित शाह भोपाल का रुख करेंगे। वे राजधानी में एमबीबीएस की पढ़ाई को हिन्दी में भी शुरू कराएंगे। राज्य के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने 14 सितंबर 2021 को हिन्दी दिवस के मौके पर एमबीबीएस की पढ़ाई को हिन्दी में कराने की घोषणा की थी। इसके बाद पीएम मोदी ने भी हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए इंजीनियरिंग और मेडिकल में पढ़ाई कराने की बात कही थी। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भी कई बार मंचों से यह बात दोहराई थी। इसके लिए समितियां का भी गठन किया गया था।


विश्वास सारंग ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग ने हिन्दी में पढ़ाने वाले पाठ्यक्रम को अंतिम रूप दे दिया है। पायलेट प्रोजेक्ट गांधी मेडिकल कॉलेज (GMC) से शुरू होगा। पाठ्यक्रम के अध्यायों का रूपांतरण करने के लिए हमने प्रथम वर्ष का कैलेंडर तैयार किया है। यह एक चुनौतीपूर्ण और महत्वकांक्षी निर्णय है। मुझे इसकी भी बेहद प्रसन्नता है कि देश में हम पहले राज्य होंगे जो हिन्दी में एमबीबीएस (mbbs) के पाठ्यक्रम को लागू करेंगे। इसकी शुरुआत करने केंद्रीय मंत्री अमित शाह 16 अक्टूबर को भोपाल आ रहे हैं।

 

Hindi News/ Gwalior / Politics: सिंधिया के 400 कमरे वाले महल में जाएंगे अमित शाह, यह है इसके पीछे की राजनीति

ट्रेंडिंग वीडियो