scriptपाकिस्तान को विश्व के नक्शे से मिटाने के लिए काफी है ग्वालियर, जानिए ग्वालियर की ताकत को | gwalior air force station latest news | Patrika News
ग्वालियर

पाकिस्तान को विश्व के नक्शे से मिटाने के लिए काफी है ग्वालियर, जानिए ग्वालियर की ताकत को

पाकिस्तान को विश्व के नक्शे से मिटाने के लिए काफी है ग्वालियर, जानिए ग्वालियर की ताकत को

ग्वालियरFeb 26, 2019 / 04:50 pm

Gaurav Sen

gwalior air force station latest news

पाकिस्तान को विश्व के नक्शे से मिटाने के लिए काफी है ग्वालियर, जानिए ग्वालियर की ताकत को

ग्वालियर। चंद घण्टों में पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर के कई इलाकों को निस्तेनाबूत करने वाले मिराज 2000 जेट प्लेन ने ग्वालियर से उड़ान भरी थी। 200 से &00 आंतकियों को उनकी हूरों के पास पहुंचाने वाले मिराज विमान भारतीय सेना के हीरे हैं। आपको जानकार हैरानी होगी की मिराज की अधिकतम स्पीड 2495 किमी प्रति घण्टा है। सोचिए क्या मंजर रहा होगा जब भारत के ये वीर विमान पाकिस्तान के अंदर घुसकर उनके दहशतगर्दों को मौत के मुंह में पहुंचा रहे होंगे।

मिराज 2000 विमान भारतीय वायुसेना में 1985 में शामिल हुए हैं। इसे फ्रेंच कंपनी डसॉल्ट ने डिजाइन किया है। यह वही कंपनी है जिसके बनाए राफेल विमान की खरीदी को लेकर भारत में जमकर हंगामा हुआ है। विपक्ष भारत सरकार पर इसकी खरीदी को लेकर घोटाला करने के आरोप लगाते आ रहा है। मिराज 2000 सीरीज के 12 विमानों ने मंगलबार की सुबह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जमकर बम्बारी की है। मिराज के साथ सुखोई विमानों की टीम ने लेजर गायडेड बम से जैश के कई ठिकानों को ठिकाने लगाया।आपको बतां दे कि कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमला करने की जिम्मेदारी जैश-ऐ-मोहम्मद नाम के आतंकी संगठन ने ली थी। इस हमले को अंजाम देने के लिए एक आतंकी &50 किलो बारुद से भरी गाड़ी लेकर सीआरपीएफ के काफिले में घुस गया था और गाड़ी में ब्लास्ट किया गया था। इस हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे वहीं दो दिन बाद जैश के आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ में भी भारत के 5 जवान शहीद हुए थे।
जानिए देश में कितने एयरबेस हैं

मिराज विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। एयर स्ट्राईक में शामिल किए गए सभी 12 विमान ग्वालियर से ही छोड़े गए थे। ग्वालियर एयर बेस भारत ये महत्वपूर्ण एयर बेस में से एक है। यहां राफेल विमान भी ट्रेनिंग के लिए लाए गए हैं।

Hindi News / Gwalior / पाकिस्तान को विश्व के नक्शे से मिटाने के लिए काफी है ग्वालियर, जानिए ग्वालियर की ताकत को

ट्रेंडिंग वीडियो