scriptहेलीकॉप्टर उड़ाएं या आतिशबाजी छोड़ें, निर्वाचन विभाग नहीं लगा पाएगा खर्च का हिसाब… | election commission will not be able to calculate the expenditure of candidates publicity | Patrika News
ग्वालियर

हेलीकॉप्टर उड़ाएं या आतिशबाजी छोड़ें, निर्वाचन विभाग नहीं लगा पाएगा खर्च का हिसाब…

Assembly Election 2023 : विडम्बना – पार्टी या प्रत्याशी के खाते में जुड़ता है खर्च, लेकिन अभी तक रेट ही नहीं हुए तय

ग्वालियरOct 17, 2023 / 09:51 am

Sanjana Kumar

mp_assembly_election.jpg

Assembly Election 2023 : भाजपा व कांग्रेस ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। 21 अक्टूबर से नामांकन भरना शुरू हो जाएंगे। नामांकन भरने के साथ ही उम्मीदवारों द्वारा किया जाने वाला खर्च भी जुडऩा शुरू हो जाएगा, लेकिन जिले की छह विधानसभा में उपयोग होने सभी सामग्री को नहीं किया गया है। निर्वाचन कार्यालय ने सभा के लिए आने वाले स्टार प्रचारों के हेलीकॉप्टर (उडऩ खटोले) के रेट तय करना भूल गए गया है। चुनाव प्रचार के दौरान बड़ी संख्या में हेलीकॉप्टर उड़ान भरने वाले हैं। प्रचार में आतिशबाजी की तो खर्च में शामिल नहीं हो पाएगा। क्योंकि छोटी-छोटी सामग्री के रेट को छोड़ दिया है।

निर्वाचन कार्यालय ने जिले की छह विधानसभा में उपयोग होने वाली 127 प्रकार की सामग्री के रेट तय किए गए हैं। इसके लिए तीन सदस्यीस कमेटी बनाई गई थी। इस कमेटी में पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन यंत्री ओमहरि शर्मा, आरटीओ एचके सिंह, सहायक राज्यकर अधिकारी सायरा खान, अपर आयुक्त आरके श्रीवास्तव को शामिल किया गया था। कमेटी ने बाजार से भाव लेकर रेट तय किए थे। प्रचार में शामिल होने वाले वाहन का किराया भी तय किया गया है। बस, लोडिंग सहित निजी (कार) वाहन के रेट तय हुए हैं। आपत्ति के बाद समिति ने रेट में बदलाव भी किया था। आचार संहिता के बाद हर जिले की अपनी रेट तय हो गई है। दूसरे जिलों की तुलना में ग्वालियर में कम सामग्री शामिल की गई है।

भोपाल में 400, छोटे जिलों में 250 से अधिक की सूची
पत्रिका ने दूसरे जिलों के रेट लिस्ट की पड़ताल की तो भोपाल ने 400 से अधिक सामग्री के रेट तय किए हैं। जबलपुर ने 327 से अधिक की रेट लिस्ट घोषित की है। छोटे-छोटे जिलों में 250 से अधिक सामग्री है। लेकिन ग्वालियर में 127 प्रकार की ही सामग्री के रेट ही तय किए गए हैं। इस कारण प्रत्याशियों की खर्च में काफी बचत हो जाएगी।

प्रत्याशियों पर है लक्जरी गाड़ियां

– चुनाव रेट लिस्ट में इनोवा व स्कॉर्पियो को शामिल किया गया है, लेकिन मंत्री व विधायकों के पास अपनी खुद की लक्जरी गाडियां हैं। काफिले में महंगी गाडिय़ां दौड़ रही हैं।

– प्रत्याशी की सभा में आने वाले हेलीकॉप्टर के लिए हेलीपैड भी बनाया जाता है। जिसका रेट तय रहते हैं। इस बार रेट तय नही हुए हैं।

– नामांकन दाखिल करने के बाद प्रत्याशी अपने चुनाव प्रचार व सभा का खर्च देगा। उस दौरान निर्वाचन के अधिकारी मौके पर पहुंचेगे, जो सामग्री की निगरानी कर खर्च में जोड़ेंगे।

– सभा स्थलों के रेट भी नहीं जारी हुए।

इनका उपयोग होने पर कैसे तय होंगे रेट
– आतिशबाजी
– हेलीकॉप्टर
– रजाई व कवर के साथ रजाई
– बफे भोजन
– लाइन मीनू बफे भोजन
– स्वल्प आहार बफे
– सोन पपड़ी
– महंगी मिठाई
– स्टील जग व ट्रे
– केमिकल युक्त टॉयलेट
– टैंट की सीलिंग
– तकिये व लोड, कंबल
– स्टेज की सीढ़ी
– परदा

इनका कहना है
हेलीकॉप्टर का किराया को रेट लिस्ट में शामिल नहीं कर पाए हैं। हेलीकॉप्टर के किराए को लेकर फिर से विचार किया जाएगा।
ओमहरि शर्मा, कार्यपालन यंत्री पीडब्ल्यूडी

ये भी पढ़ें : फूलों की बौछारों से होगा स्वागत, रेड कार्पेट पर चलकर महिलाएं करेंगी वोटिंग
ये भी पढ़ें : अतिरिक्त महाधिवक्ता भाजपा के कार्यक्रम में पहुंचे, चुनाव आयोग से शिकायत, Video Viral

Hindi News/ Gwalior / हेलीकॉप्टर उड़ाएं या आतिशबाजी छोड़ें, निर्वाचन विभाग नहीं लगा पाएगा खर्च का हिसाब…

ट्रेंडिंग वीडियो