scriptNew Rule: ई रिक्शा में पीली पट्टी और सफेद पट्टी देखकर ही बैठें, नहीं तो उतरना पड़ेगा | E-Rickshaw New Rule: Yellow and white stripes will be there on the e-rickshaw | Patrika News
ग्वालियर

New Rule: ई रिक्शा में पीली पट्टी और सफेद पट्टी देखकर ही बैठें, नहीं तो उतरना पड़ेगा

New Rule: अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक में दिए निर्देश, दो महीने में बदलेगी शिफ्ट, व्यवस्था को लागू करने के लिए सात दिन में करनी होगी तैयारी

ग्वालियरJul 23, 2024 / 09:56 am

Astha Awasthi

E-Rickshaw New Rule

E-Rickshaw New Rule

E-Rickshaw New Rule: शहर में ई रिक्शा के संचालन के लिए रंग तय हो गए हैं। दिन में चलने वाले ई रिक्शा पर पीली व रात में चलने वाले ई रिक्शा पर सफेद पट्टी लगेगी। जिन ई रिक्शा का पहले पंजीयन हुआ है, उनको पहले दो महीने तक दिन की शिफ्ट मिलेगी।
यह जानकारी नगर निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने अंतर विभागीय समन्वय समिति की बैठक में दी। बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान ने ई रिक्शा के संचालन के लिए तैयार प्लान को धरातल पर लाने के लिए सात दिन के भीतर तैयारी पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। ज्ञात है कि सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में दो शिफ्ट दोपहर 3 से रात 3 बजे एवं रात 3 से दोपहर 3 बजे तक की शिफ्ट में रिक्शे संचालित करने का निर्णय लिया था। दो महीने बाद ई-रिक्शा की शिफ्ट में बदलाव होगा।
ये भी पढ़ें: School Holiday: स्कूलों के लिए आदेश जारी, संडे को खुलेंगे, सोमवार को रहेगी छुट्टी

जारी किए जाएंगे नोटिस

सोमवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने भारतीय स्टेट बैंक के समन्वयक एवं लीड बैंक प्रबंधक को आगाह करते हुए कहा कि सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का तेजी से निराकरण कराएं, अन्यथा उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी। उन्होंने डाइट व महिला बाल विकास सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों को भी सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को अभियान बतौर निराकृत करने के निर्देश दिए। जिन विभागों की सीएम हेल्पलाइन में रैंकिंग गिरी है, उन विभागों के अधिकारियों को नोटिस भी जारी किए जाएंगे। 12 अधिकारियों के कार्य को लेकर कलेक्टर नाराजगी भी जताई। सभी कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

शहर का विजन डॉक्यूमेंट हुआ तैयार

ग्वालियर शहर सहित जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के के लिए अलग-अलग विजन डॉक्यूमेंट (पंचवर्षीय कार्ययोजना) तैयार की जा रही है। अंतर विभागीय समन्वय बैठक में ग्वालियर शहर के विजन डॉक्यूमेंट का प्रजेंटेशन देखा। कलेक्टर ने कहा कि विजन डॉक्यूमेंट में सांसद व क्षेत्रीय विधायकों द्वारा बताए गए कार्यों को प्रमुखता से शामिल किया जाए। नगर निगम आयुक्त ने ग्वालियर के विजन डॉक्यूमेंट के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही कहा कि विजन डॉक्यूमेंट को जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा।

स्कूल व खेल मैदानों से हटाए जाएंगे अतिक्रमण

कलेक्टर ने बैठक में जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि स्कूलों व खेल मैदानों की जमीन पर हुए अतिक्रमण को सूचीबद्ध करें। साथ ही अभियान बतौर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जाए।

Hindi News/ Gwalior / New Rule: ई रिक्शा में पीली पट्टी और सफेद पट्टी देखकर ही बैठें, नहीं तो उतरना पड़ेगा

ट्रेंडिंग वीडियो