scriptNE रेलवे के गोरखपुर स्टेशन पर जल्द शुरू होगा QR कोड से भुगतान, लखनऊ मंडल में हुआ शुरू | Patrika News
गोरखपुर

NE रेलवे के गोरखपुर स्टेशन पर जल्द शुरू होगा QR कोड से भुगतान, लखनऊ मंडल में हुआ शुरू

पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर टिकट का भुगतान अब क्यूआर कोड को स्कैन करके भी किया जा सकेगा। इसके लिए क्यूआर कोड डिवाइस लगाने की शुरुआत लखनऊ मंडल के लखनऊ जं., ऐशबाग, डालीनगर और गोमतीनगर स्टेशन से की गई है।जल्द ही गोरखपुर समेत अन्य जगहों पर भी इसे शुरू किया जाएगा।रेलवे में यूपीआई के माध्यम […]

गोरखपुरJul 24, 2024 / 08:41 am

anoop shukla

पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर टिकट का भुगतान अब क्यूआर कोड को स्कैन करके भी किया जा सकेगा। इसके लिए क्यूआर कोड डिवाइस लगाने की शुरुआत लखनऊ मंडल के लखनऊ जं., ऐशबाग, डालीनगर और गोमतीनगर स्टेशन से की गई है।जल्द ही गोरखपुर समेत अन्य जगहों पर भी इसे शुरू किया जाएगा।रेलवे में यूपीआई के माध्यम से डिजिटल भुगतान की सुविधा केवल ऑनलाइन टिकट बुकिंग के लिए उपलब्ध थी, लेकिन काउंटर पर यह सुविधा नहीं थी। इस वजह से जनरल टिकट खरीदने वालों को फुटकर पैसा देने में दिक्कत आती थी।

डिजिटल बुकिंग की सुविधा प्रारंभ

कई बार बुकिंग क्लर्क के पास फुटकर नहीं होने से वह भी परेशान रहते थे। यही हाल आरक्षण काउंटर पर होता था। फुटकर पैसे वापस करने के चक्कर में समय अधिक लग रहा था। अब क्यूआर डिवाइस लग जाने से यूटीएस एवं पीआरएस काउंटरों पर टिकट बुकिंग के लिए डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

QR डिवाइसों की हुई खरीददारी

लखनऊ मंडल में डिजिटल भुगतान (यूपीआई) के लिए 268 क्यूआर डिवाइसों की खरीदारी की गई है, जिन्हें इंस्टाॅल किया जा रहा है। लखनऊ जं. स्टेशन पर 2, ऐशबाग पर 1, डालीगंज पर 1 और गोमती नगर पर 1 यूनिट सहित 4 स्टेशनों पर 5 यूनिट क्यूआर डिवाइस इंस्टाॅल की जा चुकी है। इसके अलावा वाराणसी मंडल में 163 यूनिट और इज्जतनगर (बरेली) मंडल में 184 यूनिट क्यूआर डिवाइस खरीद ली गई है। सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ मंडल से इसकी शुरुआत की गई है। जल्द ही गोरखपुर स्टेशन पर भी यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

Hindi News/ Gorakhpur / NE रेलवे के गोरखपुर स्टेशन पर जल्द शुरू होगा QR कोड से भुगतान, लखनऊ मंडल में हुआ शुरू

ट्रेंडिंग वीडियो