scriptNepal Bus Accident: नेपाल बस हादसे में 27 पहुंचा मौत का आंकड़ा, 44 लोग थे सवार, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश   | Nepal Bus Accident Death toll reaches 27 44 people present in bus CM Yogi gave instructions to help | Patrika News
गोरखपुर

Nepal Bus Accident: नेपाल बस हादसे में 27 पहुंचा मौत का आंकड़ा, 44 लोग थे सवार, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश  

Nepal Bus Accident: उत्तर प्रदेश की बस नेपाल में नदी में गिरने से हादसे का शिकार हो गई। इस हादसे में अब तक मौत का आंकड़ा 27 पहुंच चुका है।

गोरखपुरAug 24, 2024 / 06:57 am

Sanjana Singh

Nepal Bus Accident

Nepal Bus Accident

Nepal Bus Accident: नेपाल के तानाहुन जिले में पोखरा से काठमांडू जा रही भारतीय टूरिस्ट बस नदी में गिर गई। हादसे में महाराष्ट्र के 27 यात्रियों की मौत हो गयी, जबकि 16 लोगों का इलाज काठमांडू के एक अस्पताल में चल रहा है। वहीं एक व्यक्ति लापता है, जिसे रेस्क्यू टीम द्वारा ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। हादसे का शिकार हुए सभी यात्री महाराष्ट्र के बताये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे का संज्ञान लेते हुए राहत आयुक्त कार्यालय को राहत कार्यों के निर्देश दिये। 
सीएम के निर्देश पर राहत आयुक्त ने महाराजगंज के एसडीएम और सीओ नौतनवा के साथ एसएचओ सनौली को मौके पर भेजा। साथ ही महाराष्ट्र सरकार से संपर्क किया। वहीं शवों को सड़क मार्ग से गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचाया जाएगा, जहां से एयरक्राफ्ट से महाराष्ट्र भेजा जाएगा।

गोरखपुर की थी बस

गोरखपुर डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया कि हादसे का शिकार हुई बस गोरखपुर के केसरवानी टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी की है। बस का नंबर UP-53 FT 7623 है। जानकारी के मुताबिक, सभी यात्रियों को इलाहाबाद से पिक किया था। यहां से चित्रकूट ले गए और फिर अयोध्या आए थे। अयोध्या से गोरखपुर होते हुए सुनौली और लुंबिनी गए थे। वहां से पोखरा और फिर बस काठमांडू के लिए जा रही थी। इसी बीच, मुगलिंग के पास बस का एक्सीडेंट हो गया।
राहत आयुक्त जीएस नवीन ने बताया कि शुक्रवार दोपहर करीब एक बजे नेपाल के तानाहुन जिले में भारतीय टूरिस्ट से भरी एक बस के नदी में गिरने की सूचना मिली। इस पर उन्होंने तत्काल मदद के लिए नेपाल सरकार की बात की। साथ ही नेपाल में तैनात भारतीय पुलिस के सीनियर अधिकारियों से संपर्क किया गया।
nepal accident
यूपी के राहत आयुक्त ने बताया कि 16 लोगों बचाया गया है।

CM योगी आदित्यनाथ ने दिए मदद करने के निर्देश

सीएम योगी ने हादसे का संज्ञान लेते हुए राहत आयुक्त कार्यालय को राहत कार्य के निर्देश दिये। राहत आयुक्त ने बताया कि सीएम योगी के निर्देश के बाद महराजगंज की नौतनवा तहसील के एसडीएम एनपी मौर्य, सीओ जय प्रकाश त्रिपाठी और सनौली एसएचओ अंकित सिंह को घटना स्थल के लिए रवाना किया गया। एडीएम पंकज वर्मा को टीम से कोआर्डिनेट करने के निर्देश दिये। 
इसके साथ ही, महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने राहत आयुक्त से मदद की अपील की। राहत आयुक्त ने बताया कि महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के आग्रह पर उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त कार्यालय पूरे ऑपरेशन को अपने स्तर से अंजाम दे रहा है।
nepal bus accident
हादसे के बाद बिलखते लोग

बस में सवार थे 42 यात्री

राहत आयुक्त ने बताया कि नेपाल सरकार से प्राप्त जानकारी के अनुसार बस में 44 लोग सवार थे। इसमें 42 यात्री थे, जबकि एक ड्राइवर और एक कंडक्टर था। उन्होंने बताया कि बस तानाहुन जिले के पास हाईवे से लगभग 500 फीट नीचे नदी में गिर गई।
यह भी पढ़ें

पलक झपकते ही खौफनाक मंजर में बदला हंसी-खुशी का माहौल, लाशों के बीच अपनों को तलाशने में जुटे लोग

पोस्टमार्टम के बाद सौंपे जाएंगे शव

राहत आयुक्त ने बताया कि नेपाल प्रशासन ने शनिवार दोपहर करीब 2 बजे पोस्टमार्टम के बाद शव सौंपे जाने की बात कही है। इसके बाद सभी शवों को सड़क मार्ग से गोरखपुर एयरपोर्ट लाया जाएगा, वहां से एयरक्राफ्ट से महाराष्ट्र भेजा जाएगा। वहीं घायलों को इलाज के बाद सड़क मार्ग से वापस भारत लाया जाएगा।
nepal accident news
यात्रियों की सूची

Hindi News/ Gorakhpur / Nepal Bus Accident: नेपाल बस हादसे में 27 पहुंचा मौत का आंकड़ा, 44 लोग थे सवार, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश  

ट्रेंडिंग वीडियो