scriptईएसआई कर्मचारियों को इलाज के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर,बनेगा सौ बेड का अस्पताल | esi hospital will soon open in gorakhpur | Patrika News
गोरखपुर

ईएसआई कर्मचारियों को इलाज के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर,बनेगा सौ बेड का अस्पताल

गोरखपुर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के कर्मचारियों को इलाज के लिए अब बाहर नहीं जाना पड़ेगा।गोरखपुर में ही ईएसआई के सौ बेड के अस्पताल का शीघ्र निर्माण किया जाएगा। इसके लिए जमीन की तलाश की जा रही है।

गोरखपुरJun 22, 2022 / 07:01 am

Punit Srivastava

esi_hospital.jpg
गोरखपुर में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सौ बेड का अस्पताल खुलने का रास्ता साफ हो गया है। यहां पहले से ही 50 बेड के अस्पताल का प्रस्ताव पास हो चुका था। अब उसकी जगह सौ बेड का अस्पताल बनेगा।
कर्मचारी राज्य बीमा निमग के सौ बेड का गया अस्पताल खुलने का रास्ता साफ हो है। अभी तक यहां के कर्मचारियों को इलाज के लिए कानपुर,वाराणसी,गाजियाबाद या लखनऊ जाना पड़ता था। अब यही पर उपचार व आपरेशन की बेहतर सुविधा मिल सकेगी। यहां जिला अस्पताल परिसर में एक भवन में ईएसआई का अस्पताल चलता है। एक डॉक्टर व एक स्टॉफ यहां काम करता है। सामान्य रोगों का उपचार यहां किया जाता है। गंभीर रोगियों को रेफर करना पड़ता है।
क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के उपनिदेशक हरिओम प्रकाश ने बताया कि निगम ने यह योजना बनाई है। जमीन के लिए उत्तर प्रदेश सरकार से मांग की जाएगी। जमीन मिलते ही उपचार शुरु हो जाएगा।

इन विशेषज्ञ चिकित्सकों की होगी नियुक्ति-
फिजिशियन,स्त्री एंव पसूति रोग ,आंख नाक,कान गला,दांत,गैस्ट्रों,न्यूरों सहित कई डॉक्टर तैनात किए जाएंगे। अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर का निर्माण किया जाएगा।

पहले पास हुआ था पचास बेड का अस्पताल-

वर्ष 2017-18 में पचास बेड का अस्पताल पास हुआ था। अब उसकी जगह सौ बेड के अस्पताल निर्माण किया जाएगा।
कर्मचारी राज्य बीमा निगम ,कर्मचारियों के लिए बीमा धनराशि का प्रबंध करता है।
यह स्ववित्तपोषित सामाजिक सुरक्षा एंव स्वास्थ्य बीमा योजना है। सभी स्थायी कर्मचारी जो 21 हजार से कम वेतन पाते है। इसके पात्र हैं। इसमें कर्मचारी का वेतन का .75 प्रतिशत व रोजगार प्रदाता का 3.25 प्रतिशत रहता है।

Hindi News / Gorakhpur / ईएसआई कर्मचारियों को इलाज के लिए अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर,बनेगा सौ बेड का अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो