scriptHealth news: अब घर-घर होगी नमक की जांच, आयोडीन युक्त नमक नहीं खा रहे तो इन बीमारियों को दे रहे दावत | Patrika News
गोंडा

Health news: अब घर-घर होगी नमक की जांच, आयोडीन युक्त नमक नहीं खा रहे तो इन बीमारियों को दे रहे दावत

Health news: स्वास्थ्य विभाग ने इन कई गंभीर बीमारियों से लोगों को बचाने के लिए अब 4 लाख घरों में नमक की जांच करेगा। यदि आप आयोडीन युक्त नमक नहीं खा रहे हैं। तो कई गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे। आइये जानते हैं, इसकी कमी से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

गोंडाOct 25, 2024 / 08:38 am

Mahendra Tiwari

Gonda news

स्वास्थ्य विभाग गोंडा

Health news: शरीर के लिए आयोडीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। इसकी कमी से तमाम गंभीर बीमारियों से लोग पीड़ित हो जाते हैं। यदि आपके शरीर में आयोडीन की कमी है। तो घेंघा, बहरापन, गूंगापन और अपंगता जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं। स्वास्थ्य विभाग लोगों को इन बीमारियों से बचाने के लिए नमक की जांच करने जा रहा है। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर टेस्टिंग किट से नमक की जांच करेगी।
Health news: गोंडा जिले में स्वास्थ्य विभाग ने चार लाख घरों में कौन सा नमक लोग खा रहे हैं। इसकी जांच करेगा। दरअसल अगर आप आयोडीन युक्त नमक नहीं खा रहे हैं। तो इसका मतलब है कि आप गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे हैं। नमक की जांच के लिए जिले के 3400 आशा कार्यकर्ताओं को लगाया गया है। इन्हें नमक टेस्टिंग किट दी गई है। इस किट के माध्यम से प्रतिमाह 50 घरों में जाकर इस बात की जांच करेगी, कि आप जो नमक खा रहे हैं। वह नमक आयोडीन युक्त है।
यह भी पढ़ें

UP Rains: धनतेरस और दिवाली पर्व पर क्या होगी बारिश? लुढ़केगा पारा बढ़ेगी ठंड, IMD update

2 महीने का चलेगा विशेष अभियान

स्वास्थ्य विभाग इसके लिए आशा कार्यकर्ता के माध्यम से विशेष अभियान चलाने जा रहा है। इस अभियान के तहत 4 लाख घरों में नमक की जांच की जाएगी। जिला क्षय रोग अधिकारी जय गोविंद ने बताया कि आयोडीन की कमी से बच्चों, गर्भवती महिलाओं व अन्य व्यक्ति घेंघा, कुपोषण, अपंगता के अलावा अन्य बीमारियां हो सकती हैं। बिना आयोडीन युक्त नमक का सेवन करना मनुष्य की सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर नमक की जांच करेगी। इसके लिए उन्हें टेस्टिंग किट उपलब्ध करा दिया गया है।

Hindi News / Gonda / Health news: अब घर-घर होगी नमक की जांच, आयोडीन युक्त नमक नहीं खा रहे तो इन बीमारियों को दे रहे दावत

ट्रेंडिंग वीडियो