scriptइस वजह से WhatsApp ने अचनाक बंद कर दिए 37 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट, अगला नंबर आपका तो नहीं | WhatsApp banned 37 lakh Indian accounts in November Here’s Why | Patrika News
गैजेट

इस वजह से WhatsApp ने अचनाक बंद कर दिए 37 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट, अगला नंबर आपका तो नहीं

WhatsApp ने 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच 37 लाख से भी ज़्यादा भारतीय अकॉउंटस बंद कर दिए हैं। इन अकॉउंटस को बंद करने के पीछे कई यूज़र्स की शिकायत थी। इसके साथ ही करीब 10 लाख ऐसे भी अकॉउंटस थे जो भारतीय यूज़र्स द्वारा ही फ्लैग किये गए थे।

Dec 23, 2022 / 10:56 am

Bani Kalra

whatsapp.jpg
WhatsApp ने 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच 37 लाख से भी ज़्यादा भारतीय अकॉउंटस बंद कर दिए हैं। इन अकॉउंटस को बंद करने के पीछे कई यूज़र्स की शिकायत थी। इसके साथ ही करीब 10 लाख ऐसे भी अकॉउंटस थे जो भारतीय यूज़र्स द्वारा ही फ्लैग किये गए थे। आपको बता दें, WhatsApp ने अक्टूबर के महीने में भी देश में 23 लाख से भी अधिक अकॉउंटस को बैन किया था। यह जानकारी कंपनी ने आईटी अधिनियम 2021 की मंथली रिपोर्ट के तहत शेयर की है।


कंपनी के अनुसार नवंबर के महीने में यूज़र्स के द्वारा 946 शिकायतें दर्ज की गई थी,जिनमें से करीब 830 अकॉउंटस को बैन करने की अपील की गई थी। कंपनी का कहना है कि प्लेटफार्म को सुरक्षित और यूज़र्स को स्पैम,फिशिंग आदि हमलों से बचाने के लिए इन अकॉउंटस को बैन करना जरूरी होता है। कंपनी लगातार यूज़र्स की सेफ्टी पर काम कर रही है।


IT अधिनियम के तहत हुई कार्रवाई

भारत में नए आईटी नियम के तहत प्लेटफार्म की सेफ्टी ध्यान में रखते हुए इन अकॉउंटस को बैन किया गया है। दरअसल, इस नए आईटी अधिनियम 2021 के तहत हर महीने 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आईटी मिनिस्ट्री को एक यूजर सेफ्टी रिपोर्ट पेश करनी होती है।


23 लाख से ज्यादा अकाउंट हुए थे बैन

अक्टूबर के महीने में भी WhatsApp ने 23 लाख से ज्यादा भारतीय अकॉउंटस को बंद किया था। आपको बता दें, इन अकॉउंटस को कंपनी ने 1 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच बंद किया था। इन अकॉउंटस को लेकर यूज़र्स की कई शिकायतें दर्ज हुई थी,जिसके बाद इन्हें बैन कर दिया गया था। कंपनी की माने तो उन्हें 701 ग्रीवेंस शिकायतें मिली थीं, जिनमें से 34 अकॉउंटस पर एक्शन लिया गया था। वहीं 23 लाख अकाउंट्स में 8,11,000 अकाउंट्स को यूजर्स की शिकायत से पहले ही बैन किया जा चुका था।

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel और Vi के ये हैं सबसे किफायती प्लान, डेली 2GB डेटा के साथ मिलते हैं ये फायदे


ऐसे करें किसी अकाउंट की रिपोर्ट

आप भी अगर किसी यूज़र के WhatsApp अकाउंट को रिपोर्ट करना चाहते हैं तो ऐसा करना आसान है। जब भी आप किसी यूजर के अकाउंट को ब्लॉक और रिपोर्ट करते हैं,तो सबूत के तौर पर WhatsApp आपके चैट के आखिरी पांच मैसेज मांगता है। इसके साथ ही कुछ मौकों पर आपको स्क्रीनशॉट भी शेयर करना पड़ सकता है। वहीं,आप अगर यूजर को ब्लॉक नहीं,सिर्फ रिपोर्ट करना चाहते हैं,तो सेंडर के मैसेज पर लॉन्ग प्रेस करने के बाद, तीन डॉट पर क्लिक करें और आपको रिपोर्ट का ऑप्शन दिखेगा,वहां से अकाउंट रिपोर्ट करें।

Hindi News / Gadgets / इस वजह से WhatsApp ने अचनाक बंद कर दिए 37 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट, अगला नंबर आपका तो नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो