scriptदिल्ली की जहरीली हवा से बचाएगा ये ऐप, घर से निकलने से पहले देखें जरूर | best app for Air Quality Alerts | Patrika News
गैजेट

दिल्ली की जहरीली हवा से बचाएगा ये ऐप, घर से निकलने से पहले देखें जरूर

देश की राजधानी जहरीली होती जा रही है, जिसके कारण दुनियाभर में भारत की किरकिरी हो रही है।

Nov 14, 2018 / 01:58 pm

Pratima Tripathi

delhi

दिल्ली की जहरीली हवा से बचाएगा ये ऐप, घर से निकलने से पहले देखें जरूर

नई दिल्ली: देश की राजधानी जहरीली होती जा रही है, जिसके कारण दुनियाभर में भारत की किरकिरी हो रही है। इतना ही नही मंगलवार को हुई बारिश के बाद इसमें इजाफा देखने को मिला। ऐसे में घर से बाहर निकलना जान के लिए खतरा बनता जा रहा है। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप घर से निकलने से पहले बाहर के वातावरण की जानकारी ले सकते हैं और जहरीली हवाओं से खुद को बचाने के उपाय भी आजमां सकते हैं।
इस ऐप को करें डाउनलोड

Plume Air Report नाम का एक ऐप इन दिनों तेजी से डाउनलोड किया जा रहा है। दरअसल, इस ऐप को फोन में डाउनलोड करके प्रदूषण का लेवल कितना है इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं। अभी तक इस ऐप को 4.5 स्टार दिया गया है और हजारों की संख्या में लोग इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं। इसका अगर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आज ही गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें और दिल्ली के भयंकर प्रदूषण की पल-पल जानकारी लें।
बचने के उपाय

Plume Air Report ऐप के जरिए जानकारी हासिल करने के बाद खुद को बाहर जाने से पहले अच्छी तरह से कवर करें। मुंह व नाक पर कोई कपड़ा लगाएं या फिर ऐंटि पलूशन मास्क पहने ताकि जहरिली हवाएं आपके अंदर प्रवेस न कर सकें। इतना ही नहीं घर में बेहतरीन क्वालिटी का एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करें ताकि घर के अंदर का वातावरण शुद्ध रहें।
बता दें कि मंगलवार को बारिश के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 411 दर्ज किया गया। यह स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में आता है। मंगलवार को दिल्ली की हवा में अतिसूक्ष्म कणों पीएम 2.5 का स्तर 278 और पीएम 10 का स्तर 477 दर्ज किया गया।

Hindi News / Gadgets / दिल्ली की जहरीली हवा से बचाएगा ये ऐप, घर से निकलने से पहले देखें जरूर

ट्रेंडिंग वीडियो