scriptFIFA 2022 : डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा महामुकाबला, जानें कब और कहां देखें | Patrika News
फुटबॉल

FIFA 2022 : डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा महामुकाबला, जानें कब और कहां देखें

FIFA World Cup 2022 Final : फीफा वर्ल्ड कप 2022 अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है। अब विश्व की दिग्गज दो टीम डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच महामुकाबला खेला जाएगा। ये महामुकाबला यानी फाइनल मैच 18 दिसंबर रविवार को होगा। फ्रांस की टीम जहां 60 साल बाद इतिहास दोहराने के लिए पूरा जोर लगाएगी। वहीं, अर्जेंटीना 36 साल के खिताबी सूखे का खत्म करने के लिए पूरी जान झोंकने को तैयार है।

Dec 15, 2022 / 11:04 am

lokesh verma

fifa-final_1.gif

डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा महामुकाबला।

fifa world cup 2022 Final France vs Argentina : डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस ने दूसरे सेमीफाइनल मैच में मोरक्को को 2-0 से रौंदकर लगातार दूसरी बार फाइनल में प्रवेश किया है। अब गत चैंपियन फ्रांस का मुकाबला 18 दिसंबर रविवार को दो बार चैंपियन रह चुकी अर्जेंटीना से होगा। अर्जेंटीना की टीम कप्तान मेसी के दम पर पहले सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से हराकर फाइनल में पहुंची है। फ्रांस की जहां इटली और ब्राजील की तरह 60 साल बाद इतिहास दोहराने के लिए पूरा जोर लगाएगी। वहीं, अर्जेंटीना 36 साल के खिताबी सूखे का खत्म करने के लिए पूरी जान झोंकने को तैयार है। इस महामुकाबले में सबकी नजर लियोनल मेसी और एम्बापे पर होगी, क्योंकि ये दोनों दिग्गज फुटबॉलर 5-5 गोल के साथ गोल्डनबूट के दावेदार हैं।
फ्रांस के पास 60 साल बाद इतिहास दोहराने का गोल्डन चांस

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में फ्रांस के प्रदर्शन की बात की जाए तो ग्रुप डी में ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क को हराते हुए टीम फाइनल में पहुंची है। हालांकि, ट्यूनिशिया ने खिलाफ फ्रांस 0-1 से हार गया था। उसके बाद प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस ने पोलैंड को 3-1 से हराया तो क्वार्टर फाइनल में इंग्लैंड पर 2-1 से जीत दर्ज की। फिर सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर फाइनल में जगह बनाई है। अब फ्रांस के पास लगातार दो वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका है। इससे पहले इटली 1934 और 1938 में और ब्राजील 1958 और 1962 में लगातार दो विश्व कप जीतने का कारनामा कर सकी हैं। इस तरह फ्रांस के पास 60 साल के बाद इतिहास दोहराने का बड़ा मौका है।

क्या अर्जेंटीना 36 साल के खिताबी सूखे को खत्म कर पाएगी?

बता दें गत चैंपियन फ्रांस के लिए महामुकाबले में अर्जेंटीना की चुनौती आसान नहीं है। 1978 और 1986 में वर्ल्ड कप विजेता अर्जेंटीना को 36 साल से इस खिताब का इंतजार है। मेसी की अगुआई में इस बार टीम का प्रदर्शन अर्जेंटीना को ट्रॉफी का प्रबल दावेदार बनाता है। हालांकि पहले ही मुकाबले में टीम सऊदी अरब से हार गई थी, लेकिन इसके बाद मेसी की टीम ने जोरदार वापसी की है। अर्जेंटीना ने प्री-क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से तो क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को 4-3 से हराया था। इसके बाद सेमीफाइनल में क्रोएशिया को 3-0 से रौंदकर फाइनल में जगह बनाई है। अब अर्जेंटीना तीसरे खिताब से महज एक जीत दूर है।
https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
किसमें कितना दम

अर्जेंटीना के मेसी ने इस वर्ल्ड कप में 5 गोल दागे हैं तो फ्रांस के एम्बापे भी 5 गोल के साथ गोल्डनबूट की रेस में मेसी के साथ सबसे आगे हैं। वहीं फ्रांस के अलिविए गिरुड ने चार गोल कर चुके हैं तो अर्जेंटीना के जूलियन अल्वरेज भी चार गोल दाग चुके हैं। ऐसे में दिग्गजों से सजी मेसी और एम्बापे की टीम की जंग देखने के लिए दुनिया बेताब है।

यह भी पढ़े – फिर चला मेसी का जादू, क्रोएशिया को 3-0 रौंदकर फाइनल में पहुंचा अर्जेंटीना
https://twitter.com/hashtag/FIFAWorldCup?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कब और कहां देख सकते हैं फाइनल लाइव मैच

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के भारत में प्रसारण अधिकार जियो के पास हैं। इसलिए जियो सिनेमा पर मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग की जा रही है। इससे पहले ग्रुप स्टेज के साथ ही नॉकआउट मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा की गई थी। फुटबॉल फैंस जियो सिनेमा पर ही फाइनल लाइव मैच देख सकेंगे। फाइनल मैच 18 दिसंबर को रात 8.30 बजे फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा।

यह भी पढ़े – लगातार दूसरी बार फाइनल में पंहुचा फ्रांस, सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराया

Hindi News/ Sports / Football News / FIFA 2022 : डिफेंडिंग चैंपियन फ्रांस और अर्जेंटीना के बीच होगा महामुकाबला, जानें कब और कहां देखें

ट्रेंडिंग वीडियो