scriptVitamin B12 के लिए जरूरी नहीं अंडा-मीट-मछली खाना, इन शाकाहारी चीजों से भी कर सकते है हासिल | Vitamin B12 best sources with out egg, meat and fisht eating | Patrika News
Food

Vitamin B12 के लिए जरूरी नहीं अंडा-मीट-मछली खाना, इन शाकाहारी चीजों से भी कर सकते है हासिल

Vitamin B12 एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। विटामीन बी12 शरीर के कई फंक्शंस में मदद करता है।

Jun 18, 2023 / 04:35 pm

Anil Kumar

tofu_recipe.png

Tofu Recipe

Vitamin B12 एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। विटामीन बी12 शरीर के कई फंक्शंस में मदद करता है। यदि शरीर में इसकी अगर कभी इसकी कमी हो जाए तो कमजोरी आ जाती है। आमतौर पर ये माना जाता है कि मीट, मछली और अंडे से विटामिन बी12 काफी ज्यादा मात्रा में प्राप्त होता है। लेकिन शाकाहारियों के लिए इन चीजों का सेवन करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन विटामिन बी12 आप दूसरी शाकाहारी चीजों से प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।।।
यह भी पढ़ें

Jagannath Rath Yatra Bhog Recipe: भगवान जगन्नाथ को बेहद पसंद है मालपुआ और सागा भाजा का भोग, जानिए बनाने की विधि

साबुत अनाज (Whole Grains)
अगर आप शरीर में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा बनाए रखना चाहते हैं तो ओट्स, दलिया समेत तमाम तरह के साबुत अनाज खाना शुरू कर दें। ये सामान्य अनाज से कहीं हेल्दी होते हैं।
यह भी पढ़ें

Jagannath Rath Yatra Bhog Recipe: भगवान जगन्नाथ को बेहद पसंद है मालपुआ और सागा भाजा का भोग, जानिए बनाने की विधि

टोफू (Tofu)
यह दिखने में पनीर जैसा होता है जो एक सोया प्रोडक्ट है। इसें खाने से शरीर में Vitamin B12 की कमी नहीं होती। इसलिए आप इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

यह भी पढ़ें

Rath Yatra Bhog : भारत के राष्ट्रपति के खाने के मेन्यू में शामिल है भगवान जगन्नाथ को लगने वाले भोग का ये व्यंजन, जानिए क्या है ऐसा खास

सोया मिल्क (Soy Milk)
सोया मिल्क में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसका सेवन नियमित तौर से करें। जो लोग शाकाहारी हैं और जानवरों का दूध पीना पसंद नहीं करते उनके लिए ये बेहतरीन ऑप्शन है।
यह भी पढ़ें

Petha Halwa Recipe: सूजी से भी ज्‍यादा टेस्‍टी होता है पेठे का हलवा, 15 मिनट में ऐसे करें तैयार

दूध (Milk)
वैसे तो दूध में तमाम तरह के पोषक तत्व होते हैं लेकिन यह विटामिन बी12 का भी एक अच्छा सोर्स हैं। इसलि आपको रोज सुबह और शाम एक ग्लास दूध जरूर पीना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Sheermal Recipe: घर में बनाएं मार्केट जैसा सॉफ्ट और स्वादिष्ट शीरमाल, जानिए आसान विधि

दही (Curd)
आमतौर पर दही इसलिए खाया जाता है क्योंकि हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहे, लेकिन अगर आप विटामिन सी की कमी का सामना कर रहे हैं, तो ये मिल्क प्रोडक्ट आपके काफी काम आ सकता है।

Hindi News/ Food / Vitamin B12 के लिए जरूरी नहीं अंडा-मीट-मछली खाना, इन शाकाहारी चीजों से भी कर सकते है हासिल

ट्रेंडिंग वीडियो