scriptLate Night Hunger: डिनर के बाद भी रात को भूख लगे तो खाएं ये 3 हेल्दी फूड, नहीं आएगी कमजोरी | Late Night Hunger Eating Tips in Hindi | Patrika News
Food

Late Night Hunger: डिनर के बाद भी रात को भूख लगे तो खाएं ये 3 हेल्दी फूड, नहीं आएगी कमजोरी

Late Night Hunger: रात को डिनर के बाद सही वक्त पर सो जाना अच्छी बात होती है, लेकिन कुछ लोग ऑफिस के काम या देर रात तक पढ़ाई करने की वजह से रात को देर तक सो पाते हैं।

Jun 18, 2023 / 05:47 pm

Anil Kumar

late_night_hunger_eating.png

Late Night Hunger eating

Late Night Hunger: रात को डिनर के बाद सही वक्त पर सो जाना अच्छी बात होती है, लेकिन कुछ लोग ऑफिस के काम या देर रात तक पढ़ाई करने की वजह से रात को देर तक सो पाते हैं। इस वजह से आधी रात को भूख लगती है। ऐसा होने पर कई लोग स्नैक्स अथवाकोई मीठी चीजें खा लेते हैं। हालांकि, इससे भूख तो मिट जाती है लेकिन ये अच्छी आदत नहीं। क्योंकि हमें हमेशा हेल्दी फूड ही खाना चाहिए नहीं तो सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि देर रात में भूखने पर कौन-कौन सी चीजें खानी चाहिए जिनसें हेल्थ को नुकसान की बजाए फायदा हो।
यह भी पढ़ें

Jagannath Rath Yatra Bhog Recipe: भगवान जगन्नाथ को बेहद पसंद है मालपुआ और सागा भाजा का भोग, जानिए बनाने की विधि

फल (Fruits)
यदि रात के समय अचानक से भूख लगे तो फल खाएं क्योंकि ये काफी हेल्दी होते हैं। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि सर्दी के दिनों में फ्रिज से तुरंत निकालकर फल नहीं खाएं, बल्कि इसको सामान्य तापमान में आने का इंतजार करें। ये भी ध्यान रखें की ज्यादा मीठे फल नहीं खाएं नहीं तो ब्लड शुगर स्पाइक हो सकता है।
यह भी पढ़ें

Rath Yatra Bhog : भारत के राष्ट्रपति के खाने के मेन्यू में शामिल है भगवान जगन्नाथ को लगने वाले भोग का ये व्यंजन, जानिए क्या है ऐसा खास

सूप (Soup)
यदि आपको लेट नाइट भूख लगे तो घर में हेल्दी सूप तैयार कर लें, इसको आसानी से तैयार कर सकते हैं। यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। सूप को पीना भी मुश्किल नहीं और भूख भी जल्दी शांत हो जाती है।
यह भी पढ़ें

Petha Halwa Recipe: सूजी से भी ज्‍यादा टेस्‍टी होता है पेठे का हलवा, 15 मिनट में ऐसे करें तैयार

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)
ड्राई फ्रूट्स में न्यूट्रीशनल वैल्यू काफी ज्यादा होती है जिस वजह से ज्यादातर डाइटीशियन इसे खाने की सलाह देते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए यदि आप इसे रात के वक्त खाएंगे तो पेट जल्दी भर जाएगा और काफी देर तक भूख नहीं लगेगी, ऐसें में आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। इसके लिए आप बादाम, पिस्ता, काजू और अखरोट जरूर खाएं।

Hindi News/ Food / Late Night Hunger: डिनर के बाद भी रात को भूख लगे तो खाएं ये 3 हेल्दी फूड, नहीं आएगी कमजोरी

ट्रेंडिंग वीडियो