scriptInternational Yoga Day: योगा करने के बाद खाएं ये चीजें, मिलेगा गजब का फायदा | International Yoga Day things to eat after Yoga | Patrika News
Food

International Yoga Day: योगा करने के बाद खाएं ये चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

International Yoga Day : योग करने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए। ताकि योग के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हासिल किया जा सके।

Jun 20, 2023 / 11:32 am

Anil Kumar

things_to_eat_after_yoga.png

Things To Eat After Yoga

21 जून को हर साल पूरी दुनिया में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। योगासन हमारे पूरे शरीर को शक्ति प्रदान करने के साथ ही उसे स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करते हैं। योग हमें मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखता है। योग का मुख्य उद्देश्य ‘स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन’ होता है। ऐसे में जानते हैं कि कुछ ऐसे योगासन जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं इसके साथ ही योगा के दौरान हमें किस तरह की डाइट का सेवन करना चाहिए। योग फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है। यदि आप नियमित रूप से योगाभ्यास करते हैं, तो आप खुद को फिट रख सकते हैं।
यह भी पढ़ें

International Yoga Day : योग करने से पहले भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, उल्टा हो सकता है असर


योग से इतनी देर पहले करें भोजन
अधिकांश लोग योग के दौरान कुछ भी खाना-पीना पसंद नहीं करते हैं, क्योंकि खाने के बाद कई आसनों को करने में मुश्किल हो सकती है। आमतौर पर वो योग आसन जिनको आपको अपनी बॉडी को अलग-अलग पोजेज में करना होता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि योगाभ्यास से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन कर लेना चाहिए और अपने भोजन को पचाने के लिए शरीर को कुछ समय देना चाहिए।
यह भी पढ़ें

Achari Masala Dal: उंगलियां चाटते रह जाएंगे अरहर की दाल खाने वाले, ऐसे लगाएं अचारी मसाले का तड़का

योग सेशन के बाद खाएं ये चीजें
योग करने के आधे घंटे बाद पानी पीना चाहिए। ताकि योग के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से हासिल किया जा सके। अपने योग सेशन के बाद सुपर पौष्टिक खाना खाएं। जिसमें एक कटोरी ताजे मौसमी फल या सब्जियों के सलाद को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप उबले अंडे, एक लाइट सैंडविच, मेवे और सीड्स के साथ दही और अनाज भी खा सकते हैं।
यह भी पढ़ें

गर्मी के मौसम में तुरंत ठंडक देगी खट्टी-मीठी मैंगो शिकंजी, इस तरीके से बनाएं


योग से पहले और बाद में नहीं खाएं ये चीजें
योग करने से पहले और बाद में आपको ऑयली, मसाले और फ्राइड चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। आपके ऐसे फूड आइटम्स से दूरी बना लेनी चाहिए जिनमें फैट भरपूर मात्रा में हो। बहुत अधिक फैटी फूड आपके पाचन को काफी धीमा कर देते हैं चाहे आप सुबह या शाम को योग कर रहे हों, सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए आप पानी, नारियल पानी या नींबू पानी पी सकते हैं। शरीर में पानी की कमी आपके फोकस को बनाए रखने में परेशानी का कारण बन सकती है।

Hindi News/ Food / International Yoga Day: योगा करने के बाद खाएं ये चीजें, मिलेगा गजब का फायदा

ट्रेंडिंग वीडियो