scriptHomemade frozen food : घर का फ्रोजन फूड होता है ज्यादा बेहतर, लेकिन इस बात का रखें ध्यान | Homemade frozen food is better, but keep this in mind | Patrika News
फूड

Homemade frozen food : घर का फ्रोजन फूड होता है ज्यादा बेहतर, लेकिन इस बात का रखें ध्यान

Homemade frozen food : विदेशों की तरह अब हमारे देश में भी फ्रोजन फूड का चलन बढ़ रहा है, लेकिन ये उतने पौष्टिक नहीं होते जितने कि ताजे फल और सब्जियां। डाइटीशियन अनामिका सेठी के अनुसार घर में देसी तरीके से फ्रीज की गई सब्जियां बाजार

Jun 17, 2023 / 11:34 am

Manoj Kumar

homemade-frozen-food.jpg

Homemade frozen food

Homemade frozen food : विदेशों की तरह अब हमारे देश में भी फ्रोजन फूड (Frozen Foods) का चलन बढ़ रहा है, लेकिन ये उतने पौष्टिक नहीं होते जितने कि ताजे फल और सब्जियां। डाइटीशियन अनामिका सेठी के अनुसार घर में देसी तरीके से फ्रीज की गई सब्जियां बाजार के फ्रोजन फूड (Frozen Foods) से ज्यादा बेहतर होती हैं क्योंकि बाजार में इन्हें फ्रीज करने के लिए कई तरह के एडिटिव्स का प्रयोग किया जाता है, जिससे कई सारे पोषक तत्व शरीर में ठीक से अवशोषित(एब्जॉर्ब) नहीं हो पाते। हालांकि कम फैट होने की वजह से मोटे लोगों के लिए यह उपयोगी रहते हैं, लेकिन बैलेंस डाइट के हिसाब से फ्रोजन फूड(Frozen Foods) को विशेषज्ञ सही नहीं मानते।
यह भी पढ़ें

Benefits of Chironji : इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ त्वचा के दाग-धब्बे दूर करती है चिरौंजी, जानिए चिरौंजी के घरेलु उपाय

freeze like this ऐसे करें फ्रीज

अगर आप मटर, गोभी, गाजर जैसी सब्जियों को फ्रीज करना चाहते हैं, तो उन्हें सबसे पहले अच्छी तरह से धो लें, इसके बाद उन्हें सुखाकर और रोस्ट करें ताकि उनमें प्राकृतिक रूप से मौजूद पानी पूरी तरह से सूख जाए। अब इन्हें किसी एयर टाइट बैग में फ्रीज करें। इन सब्जियों को दो से तीन महीने में प्रयोग कर लेना चाहिए।
यह भी पढ़ें

बदलती लाइफस्टाइल में ब्लड प्रेशर बना बड़ी समस्या , ये फॉर्मूले कंट्रोल करेंगे बीपी

What is Frozen Foods? क्या है फ्रोजन फूड्स?
फ्रोजन फूड्स में वो खाद्य पदार्थ शामिल है जो उस समय के लिए स्टोर करके रखे जाते हैं जब वो प्राकृतिक तौर पर उपलब्ध नहीं होते हैं। जैसे- आमतौर पर ब्रोकली, मटर, भिंडी और फलियों जैसी सब्जियों को स्टोर करके रखा जाता है। इसके अलावा बाज़ार में मिलने वाले रेडी टू ईट खाद्य पदार्थ जैसे- सब्जियों के लिए तैयार करी, फ़ीस करी, पनीर करी, सरसों मसाला करी, लहसुन-अदरक का पेस्ट, आलू के चिप्स आदि सामान इस लिस्ट में शामिल हैं। ये ऐसे फूड्स हैं जिन्हें भविष्य के लिए प्रजिर्वेटिव्स के इस्तेमाल से संरक्षित किया जाता है।
fear of upset stomach पेट ख़राब होने का डर
अगर आपका पाचन तंत्र पहले से ही ठीक नहीं है और आप फ्रोजन फूड्स (Frozen Foods) का सेवन करने जा रही हैं, तो पेट पर इसका बुरा प्रभाव पड़ सकता है। कई बार फूड्स की पैकेजिंग ठीक से नहीं होती है, तो उसमें जीवाणु पैदा होने का भी डर रहता है। ऐसे में ये जीवाणु पेट के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। इसके सेवन पेट दर्द, गैस की समस्या आदि का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जितना फ्रोजन फूड्स के सेवन से बच सकते हैं उतना आपको बचना चाहिए।
यह भी पढ़ें

गर्भावस्था के दौरान खतरनाक हो सकता है हाइपरटेंशन, भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़

keep these things in mind इन बातों का भी रखें ध्यान
– फ्रोजन फूड्स खरीदते समय पैकेट पर दी गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें। खासकर एक्सपायरी डेट को ज़रूर ध्यान से देखें।
– फ्रोजन फूड्स (Frozen Foods) पर दी गई इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट को भी ध्यान से पढ़ें।
– फ्रोजन फूड्स (Frozen Foods) को इस्तेमाल करने से दस-बीस मिनट पहले फ्रिज से बाहर निकालें और साफ पानी में उन्हें अच्छी तरह धो लें।
– ऐसे फूड्स को अधिक समय तक फ्रिज से बाहर न रखें। क्योंकि, जल्दी ही ख़राब हो सकते हैं।
– कहा जाता है कि ऐसी चीजों को अच्छी तरह से गर्म करने के बाद ही भोजन में इस्तेमाल करना चाहिए।
– ऐसे फूड्स को हमेशा ही डीप फ्रीजर में रखें और फ्रिज हमेशा ऑन रखें।
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News / Food / Homemade frozen food : घर का फ्रोजन फूड होता है ज्यादा बेहतर, लेकिन इस बात का रखें ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो