scriptब्याज दरें बढ़ने के बावजूद 42% बढ़ी होम लोन की मांग | Home Loan demand increased by 42 despite hike in interest rate | Patrika News
फाइनेंस

ब्याज दरें बढ़ने के बावजूद 42% बढ़ी होम लोन की मांग

Home Loan Demand Increased: घर खरीदने के लिए देश में कई लोग होम लोन लेते हैं। होम लोन देश में सबसे ज़्यादा लिए जाने वाले लोन में से एक है। पिछले कुछ समय में होम लोन पर ब्याज दरों के बढ़ने के बावजूद होम लोन की डिमांड बढ़ी है।

Apr 26, 2023 / 11:46 am

Tanay Mishra

home_loan.jpg

Home Loan

अपना घर खरीदना हर किसी का सपना होता है। आज भी देश में कई लोग ऐसे हैं जिनके पास खुद का घर नहीं होता। घरों की कीमतें पहले के मुकाबले काफी बढ़ी है। ऐसे में लोग घर खरीदने के लिए होम लोन लेते हैं। होम लोन, यानी कि घर खरीदने के लिए लिए जाने वाला ऋण। देश में कई लोग अपना घर खरीदने के लिए होम लोन लेना पसंद करते हैं। देश में बड़े शहरों में होम लोन की मांग छोटे शहरों के मुकाबले ज़्यादा होती है।


होम लोन पर ब्याज दरों में हुआ इजाफा

पिछले कुछ समय में देश में ब्याज दरों में इजाफा देखने को मिला है। हाल ही में हुए एक सर्वे के अनुसार एक साल में होम लोन पर ब्याज दरों में 2.5% का इजाफा देखने को मिला है।

ब्याज दरें बढ़ने के बावजूद बढ़ी होम लोन की मांग

देश में होम लोन पर ब्याज दरों में भले ही इजाफा हुआ है, पर इसके बावजूद होम लोन की मांग में कमी नहीं आई है। हाल ही में कराए एक सर्वे के अनुसार इस साल जनवरी-मार्च के दौरान होम लोन की मांग में 42% का इजाफा देखने को मिला है। देश में सालाना होम लोन की मांग में 120% का इजाफा देखने को मिला है। देश में पिछले कुछ समय में होम लोन लेने वाले 27% लोगों की उम्र 25 से 35 साल के बीच होती है।

home_loan.jpg


यह भी पढ़ें

Apple का भारत में पहला ऑफिशियल स्टोर खुला, कंपनी के सीईओ Tim Cook ने किया मुंबई में उद्घाटन

70% लोगों को नहीं हैं सस्ते घर पसंद


सर्वे के अनुसार देश में 29% लोगों के घर खरीदने का बजट 45 लाख रुपये से कम है। वहीं 70% लोगों को सस्ता घर खरीदना पसंद नहीं है। देश में 32% लोग 45 लाख रुपये से 90 लाख रुपये के बजट वाला घर पसंद करते हैं। वहीं देश में 26% ऐसे लोग हैं जो 90 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपये तक के बजट का घर खरीदने की चाह रखते हैं। इससे ज़्यादा कीमत का घर खरीदने की इच्छा रखने वाले देश में सिर्फ 9% लोग हैं।

यह भी पढ़ें

Apple का दूसरा ऑफिशियल स्टोर खुला दिल्ली के साकेत में, कंपनी के सीईओ Tim Cook ने किया उद्घाटन

Hindi News / Business / Finance / ब्याज दरें बढ़ने के बावजूद 42% बढ़ी होम लोन की मांग

ट्रेंडिंग वीडियो