scriptUP Board: बोर्ड ने जारी किया Compartment Exam का शेड्यूल, ऐसे चेक करें | UP Board Compartment Exam Release, check here, Latest Exam News, UP News | Patrika News
परीक्षा

UP Board: बोर्ड ने जारी किया Compartment Exam का शेड्यूल, ऐसे चेक करें

UP Board Compartment Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया है। शेड्यूल चेक करने के लिए पढ़ें पूरी खबर-

लखनऊJul 05, 2024 / 01:43 pm

Shambhavi Shivani

UP Board Compartment Exam
UP Board Compartment Exam 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का शेड्यूल जारी कर दिया है। ऐसे कैंडिडेट्स जो इस साल अंक सुधारने के लिए परीक्षा दे रहे हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर डिटेल शेड्यूल चेक कर सकते हैं। 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल चेक करने के लिए दो अलग-अलग लिंक दिए हैं। आपको संबंधित लिंक पर क्लिक करके जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

कब होगी परीक्षा? (UP Board Compartment Exam Date 2024)

10वीं और 12वीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 20 जुलाई 2024 के दिन किया जाएगा। इस दिन हाईस्कूल की इम्प्रूवमेंट या कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 8 बजे से दोपहर 11.15 बजे के बीच आयोजित होगी। वहीं इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा दोपहर में 2 बजे से शाम 5.15 बजे के बीच आयोजित होगी। 
यह भी पढ़ें

CTET परीक्षा का Admit Card हुआ जारी, सिर्फ एक क्लिक में करें डाउनलोड

दो विषय में फेल होने पर दे सकते हैं ये परीक्षा (Compartment Exam)

इस बार कुल 44357 कैंडिडेट्स भाग यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा का हिस्सा बनेंगे। इनमें से हाईस्कूल के 20729 और इंटर के 23628 कैंडिडेट शामिल हैं। मालूम हो कि बोर्ट में एक या दो विषय में फेल होने पर कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं।

कब जारी होंगे एडमिट कार्ड?

परीक्षा से कुछ दिन पहले आधिकारिक वेबसाइट पर एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे। बेहतर होगा कि आप इस बारे में अपडेट जानने के लिए आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें। एडमिट कार्ड के बिना आपको परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं मिलेगा। 

प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख 

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की इम्प्रूवमेंट/कंपार्टमेंट प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीख भी बोर्ड ने जारी कर दी है। नोटिस में दी जानकारी के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 15 और 16 जुलाई के दिन किया जाएगा। बोर्ड ने इस संबंध में अपने आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी साझा कर दी है।

Hindi News/ Education News / Exam / UP Board: बोर्ड ने जारी किया Compartment Exam का शेड्यूल, ऐसे चेक करें

ट्रेंडिंग वीडियो