scriptJEE Main 2025 Date: कब होगी जेईई परीक्षा, डेट्स को लेकर देखें लेटेस्ट अपडेट | JEE Main 2025 Date and exam calendar will be release soon, see the latest update here, exam news | Patrika News
परीक्षा

JEE Main 2025 Date: कब होगी जेईई परीक्षा, डेट्स को लेकर देखें लेटेस्ट अपडेट

JEE Main 2025 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन परीक्षा 2025 को लेकर परीक्षा कैलेंडर जारी कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर-

नई दिल्लीOct 21, 2024 / 03:37 pm

Shambhavi Shivani

JEE Main 2025 Date
JEE Main 2025 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही जेईई मेन परीक्षा 2025 को लेकर परीक्षा कैलेंडर जारी कर सकता है। तारीख का ऐलान करने से पहले एनटीए ने शिक्षा मंत्रालय से मार्गदर्शन प्राप्त किया। मिली जानकारी के अनुसार, NTA ने परीक्षा कैलेंडर बनाकर शिक्षा विभाग को भेज दिया है। ऐसे में जल्द ही तारीखों का ऐलान हो सकता है। 
एनटीए जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जेईई मेन 2025 के लिए परीक्षा कैलेंडर जारी करेगा। ऐसे कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। 

यह भी पढ़ें

 10वीं के बाद भी बन सकते हैं इंजीनियर? जानिए

कब तक जारी होगा कैलेंडर (JEE Main 2025 Date Soon)

अधिकारी की मानें तो 21 अक्टूबर के बाद तिथि जारी की जाएगी, जिसमें आधिकारिक परीक्षा कार्यक्रम भी होगा। इस कार्यक्रम में उम्मीदवारों को परीक्षा की समय-सीमा, पंजीकरण प्रक्रिया, पात्रता मानदंड और आवेदन शुल्क संरचना सहित आवश्यक विवरण प्रदान किया जाएगा। साथ ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संबंधित जरूरी जानकारी जैसे कि आवेदन शुल्क का भुगतान करना, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करना आदि के बारे में बताया जाएगा। 
JEE Paper

हटाए गए ऑप्शनल सवाल (JEE Optional Questions)

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में एनटीए ने एक नोटिस (NTA Notice) जारी कर बताया था कि अब सेक्शन बी में ऑप्शनल सवाल नहीं रहेंगे। बता दें, इन ऑप्शनल सवालों को कोरोनाकाल के दौरान लाया गया था। अब छात्रों के पास 10 में से 5 सवाल चुनने की छूट नहीं रहेगी। कैंडिडेट्स को सभी सवालों के जवाब देने होंगे। एनटीए द्वारा किए गए बदलाव के बाद अब सेक्शन बी में प्रति विषय केवल 5 प्रश्न पूछे जाएंगे। कैंडिडेट्स को पेपर 1 (BE/BTech) पेपर के लिए बिना किसी विकल्प के सभी 5 प्रश्नों के जवाब देने होंगे। 

Hindi News / Education News / Exam / JEE Main 2025 Date: कब होगी जेईई परीक्षा, डेट्स को लेकर देखें लेटेस्ट अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो