scriptJEE Main 2019 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए कब है एग्जाम | JEE Main 2019 Exam Date, Admit Card and Result | Patrika News
परीक्षा

JEE Main 2019 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए कब है एग्जाम

JEE Main 2019 के लिए एग्जाम का आयोजन अगले साल शुरूआत में किया जा रहा है।

Sep 30, 2018 / 04:30 pm

Anil Kumar

JEE MAIN

JEE MAIN

JEE Main 2019 के लिए आवेदन करने के वालों के लिए यह आखिरी मौका है। JEE Main 2019 के लिए आवेदन करने की तिथि 30 सितंबर 2018 रखी गई है। ऐसे में अभी तक जिन इच्छुक उम्मीदवारों अभी तक जेईई मेन 2019 के लिए आवेदन नहीं किया है तो जल्दी करें। आपको बता दें कि साल 2019 से इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी समेत इंजिनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाले जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन में दो बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इनमें से एक बदलाव रैंकिंग से संबंधित है और दूसरा परीक्षा के माध्यम और फॉर्मेट से संबंधित है। गौरतलब है कि अब तक रैंकिंग के लिए छात्रों द्वारा परीक्षा में प्राप्त अंकों को आधार माना जाता है, लेकिन अब पर्सेंटाइल स्कोर को आधार माना जाएगा। इसके अलावा परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी तथा नैशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) परीक्षा एक साल में दो बार आयोजित होगी। यह परीक्षा कई दिनों तक चलेगी तथा एक दिन में कई सत्र होंगे।


इस फॉर्मेट में होगी परीक्षा
साल 2019 से जेईई मेन परीक्षा कंप्यूटर आधारित की जा रही है। इस परीक्षा का आयोजन एक साल में दो बार (जनवरी और अप्रैल) किया जा रहा है। उम्मीदवारों के पास दोनों में से एक या दोनों बार होने वाली परीक्षा में बैठने का आॅप्शन होगा। इन दोनों ही बार में परीक्षा का आयोजन 14 दिनों तक किया जाएगा तथा परीक्षा के कई सत्र होंगे। ऐसा होने पर परीक्षा के दौरान धोखाधड़ी और गड़बड़ी पर लगाई कसी जा सकेंगी।


रैंकिंग सिस्टम लागू
जेईई मेन में अब स्टूडेंट की रैंकिंग के लिए एनटीए स्कोर को देखा जाएगा। यह एनटीए स्कोर सभी चरणों की परीक्षाओं के पर्सेंटाइल स्कोर को केल्कूलेट करके निकाला जाएगा। ऐसे में दो या उससे ज्यादा कैंडिडेट्स का बराबर पर्सेंटाइल हुआ तो जिस कैंडिडेट का मैथ, फीजिक्स, केमिस्ट्री में पर्सेंटाइल ज्यादा होगा तो उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा। इसके अलावा यदि मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री के पर्सेंटाइल के बाद भी ओवरऑल पर्सेंटाइल बराबर रहता है तो जिस उम्मीदवार की उम्र ज्यादा होती है उसका पर्सेंटाइल ज्यादा माना जाएगा। इसके अलावा यदि फिर भी पर्सेंटाइल टाई रहता है तो जॉइंट रैंकिंग प्रदान की जाएगी।

 

जेईई मेन एग्जाम से जुड़ी तिथियां
आवेदन शुरू : 1 सितंबर, 2018
आवेदन की आखिरी तारीख : 30 सितंबर, 2018
फीस देने की अंतिम तिथि : 1 अक्टूबर, 2018
एडमिट कार्ड की तिथि : 17 दिसंबर, 2018
परीक्षा की तिथि : 6-20 जनवरी, 2019
रिजल्ट जारी होने की तिथि : 31 जनवरी, 2019

Hindi News/ Education News / Exam / JEE Main 2019 के लिए आवेदन की अंतिम तिथि, जानिए कब है एग्जाम

ट्रेंडिंग वीडियो