scriptExams In June 2024: छात्रों के लिए खुशखबरी!…जून में होंगी ये 3 बड़ी परीक्षाएं | Exams In June, Good News, UPSC, UGC NET | Patrika News
परीक्षा

Exams In June 2024: छात्रों के लिए खुशखबरी!…जून में होंगी ये 3 बड़ी परीक्षाएं

Exams In June: जून के महीने में कई सारी बड़ी परीक्षाएं हैं। आइए, जानते हैं यूपीएससी के अलावा और कौन-कौन सी परीक्षाएं होने वाली हैं।

नई दिल्लीMay 30, 2024 / 04:03 pm

Shambhavi Shivani

Exams In June
Exams In June: जून का महीना छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। आने वाले में समय में कई राष्ट्रीय स्तर की बड़ी परीक्षाएं हैं। गर्मी और हीटवेब (Heatwave) के साथ-साथ छात्रों को परीक्षा के लिए भी तैयार रहना होगा। आइए, जानते हैं जून महीने में कौन-कौन सी परीक्षाएं हैं

सीएसआईआर यूजीसी नेट (Exams In June)

सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा (CSIR UGC NET Exam Date) जेआरएफ और विभिन्न विश्वविद्यालयों में लेक्चररशिप (एलएस) असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। बता दें, यूजीसी नेट परीक्षा की तरह सीएसआईआर यूजीसी नेट के स्कोर का इस्तेमाल भी पीएचडी में दाखिला (PhD Admission) के लिए किया जाता है। सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा 25, 26 और 27 जून को होगी। वहीं इसके लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 27 मई थी। इस परीक्षा का आयोजन अन्य प्रवेश परीक्षा की तरह एनटीए ही कराती है।

यह भी पढ़ें

इस तारीख पर होगी क्लैट परीक्षा 2025, देखें एग्जाम पैटर्न

यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2024) 

जून में होने वाली परीक्षाओं (Exams In June) में यूपीएससी सीएसई परीक्षा के माध्यम से देश के लिए सिविल सर्वेंट चुने जाते हैं। यह परीक्षा तीन चरणों में होती है, प्रीलिम्स, दूसरा यूपीएससी मेंस और तीसरा यूपीएससी इंटरव्यू। 16 जून को यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा (UPSC Prelims Exam 2024) ऑफलाइन मोड में है। इसमें ऑब्जेक्टिव बेस्ड कुल 180 सवाल पूछे जाएंगे। इनमें से 80 सवाल सीसैट के और 100 जीएस यानी जनरल स्टडीज के रहेंगे। मालूम हो कि इसमें सफल अभ्यर्थी ही अगले राउंड की परीक्षा यानी कि यूपीएससी मेंस की परीक्षा दे पाएंगे। 

यूजीसी नेट (Exams In June)

यूजीसी नेट की परीक्षा (UGC NET Exam Date 2024) जून महीने में आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा पहले 15 जून को होने वाली थी। लेकिन यूपीएससी प्रीलिम्स (UPSC Prelims) के साथ इसके डेट मैच होने के वजह से परीक्षा की तारीख को आगे बढ़ाकर 18 जून कर दिया गया। यह एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है, जिसका आयोजन देश भर के कई हिस्सों में होगा। इस परीक्षा के माध्यम से पीएचडी कोर्स में दाखिला मिलता है। 

Hindi News/ Education News / Exam / Exams In June 2024: छात्रों के लिए खुशखबरी!…जून में होंगी ये 3 बड़ी परीक्षाएं

ट्रेंडिंग वीडियो