scriptCSIR UGC NET और UGC NET में क्या है अंतर, एक के बाद एक दोनों परीक्षा पर क्यों छाए संकट के बादल | CSIR ugc net AUR ugc net mein kya difference hai, CSIR UGC NET | Patrika News
परीक्षा

CSIR UGC NET और UGC NET में क्या है अंतर, एक के बाद एक दोनों परीक्षा पर क्यों छाए संकट के बादल

CSIR UGC NET और UGC NET में कई समानताएं हैं, लेकिन ये दोनों परीक्षा अलग-अलग उद्देश्य से आयोजित की जाती हैं। यही कारण है कि बहुत से लोगों को इसमें कंफ्यूज हो जाते हैं। आइए, जानते हैं कि दोनों ही परीक्षा में क्या अंतर है।

नई दिल्लीJun 22, 2024 / 11:43 am

Shambhavi Shivani

CSIR UGC NET And UGC NET
CSIR UGC NET 2024: यूजीसी नेट परीक्षा रद्द किए जाने के बाद एनटीए ने शुक्रवार को सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा स्थगित कर दी। एजेंसी के द्वारा परीक्षा के लिए नई तिथि का ऐलान जल्द किया जाएगा। ऐसे में आप सोच रहे होंगे सीएसआईआर यूजीसी नेट आखिर क्या है। दरअसल, CSIR-UGC NET और UGC NET में कई समानताएं हैं, लेकिन ये दोनों परीक्षा अलग-अलग उद्देश्य से आयोजित की जाती हैं। यही कारण है कि बहुत से लोगों को इसमें कंफ्यूज हो जाते हैं। आइए, जानते हैं कि दोनों ही परीक्षा में क्या अंतर है। 

क्या है सीएसआईआर यूजीसी नेट (CSIR UGC NET 2024) 

सीएसआईआर का पूरा नाम है काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च – नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट। देश भर के लाखों छात्र हर साल सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा में बैठते हैं। इस तरह के छात्र कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर लेक्चरर की जॉब पा सकते हैं। साथ ही अपने पीएचडी को आगे बढ़ाने के लिए छात्रों को एक जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) से पुरस्कृत किया जाता है।
यह भी पढ़ें

CUET UG Result 2024: जानिए कब जारी होगा सीयूईटी रिजल्ट

सीएसआईआर यूजीसी नेट और यूजीसी नेट में क्या अंतर है?

दोनों परीक्षाएं एक ही उद्देश्य से आयोजित की जाती हैं। लेकिन दोनों में आवेदन अलग-अलग वेबसाइट से होता है। अगर आप CSIR-UGC NET की परीक्षा देना चाहते हैं तो आपको csirnet.nta.nic.in पर जाना होगा और यहां से अप्‍लाई करना होगा। वहीं UGC NET के लिए आपको ugcnet.nta.nic.in से अप्‍लाई करना पड़ेगा। दोनों पीरक्षा में विषय का बहुत बड़ा अंतर होता है। यूजीसी नेट परीक्षा में सिलेबस में कला, मानविकी, सामाजिक विज्ञान, वाणिज्य आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं जबकि CSIR NET में जीवन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायनिक विज्ञान, गणितीय विज्ञान और पृथ्वी वायुमंडलीय महासागर और ग्रह विज्ञान आदि विषयों से सवाल आते हैं। मूल रूप से यूजीसी नेट के लिए विज्ञान के अलावा अन्य क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। वहीं CSIR NET के लिए विज्ञान क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन होना अनिवार्य है। 
CSIR UGC NET

कब होगी परीक्षा (CSIR UGC NET 2024 Date) 

यूजीसी नेट के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने शुक्रवार को CSIR UGC NET 2024 की भी परीक्षा स्थगित कर दी। एजेंसी ने अधिकारिक नोटिस जारी करते हुए कहा कि इस समय NTA के पास संसाधनों की कमी है। ऐसे में 25 से 27 जून के बीच निर्धारित सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित किया जाता है। परीक्षा के लिए नई तिथि का ऐलान जल्द किया जाएगा।

क्यों स्थगित हुई CSIR UGC NET परीक्षा

यूजीसी नेट हो या सीएसआईआर यूजीसी नेट (CSIR UGC NET) दोनों ही परीक्षा में एनटीए की बड़ी भूमिका होती है। नीट और यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ियों को लेकर एनटीए सवालों के घेरे में है। जहां एक तरफ नीट परीक्षा मामले की जांच हो रही है। वहीं दूसरी तरफ यूजीसी नेट परीक्षा में ऐसी किसी गड़बड़ी की खबरें सामने नहीं आई हैं। लेकिन एनटीए की ओर पवित्रता का हवाला देते हुए इस परीक्षा को रद्द कर दिया गया। वहीं अब सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। एनटीए का कहना है कि संसाधनों की कमी की वजह से ये परीक्षा स्थगित की गई है।

Hindi News/ Education News / Exam / CSIR UGC NET और UGC NET में क्या है अंतर, एक के बाद एक दोनों परीक्षा पर क्यों छाए संकट के बादल

ट्रेंडिंग वीडियो