scriptNEET UG 2024: डॉक्टर बनने का सपना करना है पूरा, तो जरूर पढ़ें ये किताब | Patrika News
एग्‍जाम टिप्‍स एंड ट्रिक्स

NEET UG 2024: डॉक्टर बनने का सपना करना है पूरा, तो जरूर पढ़ें ये किताब

5 Photos
3 weeks ago
1/5

नीट यूजी परीक्षा में अब कुछ ही दिन बचे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में दाखिला के लिए नीट की परीक्षा आयोजित की जाती है। हर वर्ष लाखों की संख्या में छात्र इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन सीट्स कम होने के कारण और कंपटीशन टफ होने के कारण कम ही छात्रों का चयन हो पाता है।

2/5

इस साल करीब 55 लाख आवेदन आए हैं और परीक्षा 5 मई को आयोजित की जाएगी। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप नीट यूजी परीक्षा (NEET UG 2024) में सफल हो जाएंगे।

3/5

कई छात्र विषय को रटना शुरू कर देते हैं। रटने पर कम और कॉन्सेप्ट पर अधिक फोकस करें। साथ ही एनसीईआरटी की किताबों (NCERT Books) पर ध्यान दें। कहा जाता है कि एनसीईआरटी की किताबें NEET UG की रीढ़ की हड्डी होती है। कोशिश करें एनसीईआरटी की किताबों को अच्छे से टॉपिक वाइज कवर करें।

4/5

हर विषय और टॉपिक का अपना महत्व है। यदि आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सवालों के पैटर्न से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि कौन सा विषय और टॉपिक कितना महत्वपूर्ण है। तैयारी भी इसी अनुसार करें।

 

 

5/5

क्वेश्चन जरूर सॉल्व करें। पिछले साल के क्वेश्चन पेपर को गहराई से समझ लें। इससे आपको बहुत मदद मिलेगी। नीट परीक्षा (NEET UG Exam 2024) की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए सबसे कारगर टिप्स है।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.