scriptPMV EaS-E: सिर्फ 4 लाख रुपये में आ रही है खास डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक कार! जानिए कब होगी लॉन्च | PMV EaS-E electric to unveil cheapest car in india details leaked | Patrika News
इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

PMV EaS-E: सिर्फ 4 लाख रुपये में आ रही है खास डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक कार! जानिए कब होगी लॉन्च

मुंबई बेस्ड स्टार्टअप PMV Electric (पीएमवी इलेक्ट्रिक) भारत में जल्द ही अपनी सस्ती और किफायती इलेक्ट्रिक कार के साथ कदम रखने वाली है। कंपनी ने एलान किया है कि 16 नवंबर को एक माइक्रो-इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी, जिसका नाम EaS-E (ईएएस-ई) रखा गया है। कंपनी ने इस e-कार को डेली यूज़ के हिसाब से तैयार किया है।

Nov 15, 2022 / 03:54 pm

Bani Kalra

pmv_eas-e_micro_electric_car-amp.jpg

Cheapest Electric Car: अब सस्ती इलेक्ट्रिक कार का सपना जल्दी ही पूरा हो सकता है। टाटा मोटर्स ने हाल ही में टियागो EV के रूप में देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को पेश किया, लेकिन यह अभी भी सभी की पॉकेट को Allow नहीं करती। लेकिन मुंबई बेस्ड स्टार्टअप PMV Electric (पीएमवी इलेक्ट्रिक) भारत में जल्द ही अपनी सस्ती और किफायती इलेक्ट्रिक कार के साथ कदम रखने वाली है। कंपनी ने एलान किया है कि 16 नवंबर को एक माइक्रो-इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी, जिसका नाम EaS-E (ईएएस-ई) रखा गया है।

कंपनी ने इस e-कार को डेली यूज़ के हिसाब से तैयार किया है। कंपनी इस कार के जरिये पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल (PMV) नाम से एक बिल्कुल नया सेगमेंट बनाना चाहती है। EaS-E पीएमवी इलेक्ट्रिक का पहला वाहन है। रिपोर्ट के मुताबक इसकी कीमत 4 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

 

लुक और डिज़ाइन:

डिजाइन के मामले में, नया PMV EaS-E भारतीय बाजार में मौजूद किसी भी कार से बिल्कुल ही अलग है। हालाँकि, इसका लुक कुछ हद तक Citroen AMI और MG E200 से मिलता जुलता है। इसके फ्रंट में LED डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) की एक स्ट्रिप दी गई है जो कि बोनट की लंबाई में चलती है, जबकि सर्कुलर हेडलैम्प्स बम्पर पर नीचे की स्थित है। इसमें कंपनी ने 13 इंच के पहियों का इस्तेमाल किया है।

साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें एक बड़ा ग्लास एरिया, मल्टी-स्पोक अलॉय और चार दरवाजे दिए गए हैं, हालांकि यह केवल टू-सीटर होगा। पीछे की तरफ इसमें LED टेललैंप्स दिए गए हैं। स्पेक्स के तौर पर PMV EaS-E में 10 kWh लीथियम आयरन फॉस्फेट बैटरी के साथ 15 kW (20 bhp) PMSM इलेक्ट्रिक मोटर दिया जा रहा है। हालांकि टॉर्क का आंकड़ा अभी सामने नहीं आया है लेकिन कथित तौर पर इसकी टॉप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा होगी।

pmv_eas-e_electric_-amp_7577418-m.jpg

बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज:

कंपनी का कहना है कि पीएमवी ईएएस-ई को तीन वेरिएंट में पेश किया जाएगा। दावा किया जा रहा है कि इसकी रेंज 120 किमी से लेकर 200 किमी प्रति चार्ज तक होगी, जो अलग-अलग वैरिएंट पर निर्भर करता है। इसके 3 kW AC चार्जर से सिर्फ 4 घंटे में ही कार की बैटरी को फुल चार्ज होने का दावा किया गया है। इस माइक्रो इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 2,915 मिमी, चौड़ाई 1,157 मिमी और ऊंचाई 1,600 मिमी होगी। इसका व्हीलबेस 2,087 मिमी होगा जबकि ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी होगा। इस छोटी इलेक्ट्रिक कार का कर्ब वेट करीब 550 किलोग्राम होगा।

यह भी पढ़ें: BYD Atto 3: फुल चार्ज में 521km चलने वाली इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत से उठा पर्दा, अब तक मिल चुकी हैं इतनी बुकिंग्स


मिलेंगे ये ख़ास फीचर्स:


PMV इलेक्ट्रिक का कहना है कि इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एक USB चार्जिंग पोर्ट, एयर कंडीशनिंग, रिमोट कीलेस एंट्री और पार्किंग असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा आदि जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे। ये कार भारी ट्रैफिक में भी आसानी से बिना परेशानी के ड्राइव की जा सकेगी, इसके लिए इसमें फीट-फ्री मोड दिया गया है। चालक को बिना एक्सलेटर का दबाए सिर्फ “+” बटन पर प्रेस करना होगा और रोकने के लिए “-” बटन पर प्रेस करना होगा। ये आपकी ड्राइविंग को थकाउ बनाने से बचाएगा। इस दौरान इसकी स्पीड 20 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

Hindi News/ Automobile / Electric Vehicles / PMV EaS-E: सिर्फ 4 लाख रुपये में आ रही है खास डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक कार! जानिए कब होगी लॉन्च

ट्रेंडिंग वीडियो