scriptराजस्थान में फ्री में मिलेंगी स्कूटी, मौका न चूकें, तुरंत आवेदन करें | Rajasthan Scooty will be available for free do not miss opportunity apply immediately | Patrika News
चुनाव

राजस्थान में फ्री में मिलेंगी स्कूटी, मौका न चूकें, तुरंत आवेदन करें

Rajasthan free Scooty राजस्थान में चुनावी मौसम चल रहा है। सीएम अशोक गहलोत जमकर जनता को गिफ्ट बांट रहे हैं। वो भी फ्री। अब राजस्थान सरकार 6250 स्कूटियां फ्री में देगी। मौका मत छोड़े। तुरंत करें आवेदन। उससे पहले देखें पात्रता के लिए क्या है जरूरी ………

Jun 25, 2023 / 06:36 pm

Sanjay Kumar Srivastava

ashok_gehlot_2.jpg

सीएम अशोक गहलोत

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत 6250 स्कूटियां जनता में बांटेगी। वो भी फ्री। देर करने पर नुकसान हो जाएगा। तो पहले अपनी पात्रता चेक करें और फिर फ्री स्कूटी के लिए आवेदन करें। इन 6250 फ्री स्कूटियों के लिए राजस्थान सरकार ने 54.33 करोड़ रुपए स्व्ीकृत किए हैं। मंजूर की गई राशि से 2023-24 के लिए 5000 स्कूटियां और गत वर्ष बाकी करीब 1250 स्कूटियां खरीदी जाएंगी। कमाल की बात ये है कि ये सभी स्कूटियां रेट्रोफिटेड होंगी। इससे दिव्यांगों की मौजा आ जाएगी। दिव्यांगों को स्कूटी मिलने के बाद अतिरिक्त कुछ खर्च नहीं करना होगा। बजट 2023-24 में सीएम गहलोत ने 5000 स्कूटियां फ्री देने का ऐलान किया था।


स्कूटी योजना के लिए मानदंड तय

राजस्थान में गहलोत सरकार दिव्यांगजनों का आवागमन आसान कर उन्हें संबल प्रदान करने के लिए स्कूटियां देगी। गहलोत सरकार ने इस योजना के लिए कुछ मानदंड तय किए हैं। जिसके अनुसार दिव्यांगों को स्कूटी प्रदान की जाएगी।
यह भी पढ़े – Video : काशी विश्वनाथ और महाकाल की तर्ज पर बनेगा गोविंददेवजी मंदिर, अशोक गहलोत का ऐलान

स्कूटी योजना के लिए कौन है पात्र जानें

इस योजना का लाभ उन नागरिकों को मिलेगा, जो 50 फ़ीसदी शारीरिक रूप से दिव्यांग होंगे। इस योजना में सिर्फ दिव्यांग नागरिक आवेदन कर सकते हैं। आवेदक के पास बाइक या स्कूटर नहीं होना चाहिए। नहीं तो पात्रता रद हो जाएगी। न्यूनतम उम्र 15 और अधिकतम 29 साल होनी चाहिए।

स्कूटी योजना के लिए कैसे करें आवेदन

स्कूटी योजना के लिए दिव्यांग आवेदन कैसे करें। इसके लिए सबसे पहले योजना की वेबसाइट पर जाना होगा। होम पेज पर लॉगिन करना होगा। अगर आईडी है तो साइन इन पर क्लिक करें यदि आईडी नहीं है तो साइन अप पर क्लिक करें।

Hindi News/ Elections / राजस्थान में फ्री में मिलेंगी स्कूटी, मौका न चूकें, तुरंत आवेदन करें

ट्रेंडिंग वीडियो