scriptराजस्थान में बीजेपी का कौन होगा अगला मुख्यमंत्री, जानिए कौन-कौन हैं CM पद के दावेदार | Rajasthan Election Results: Know Top CM Faces vasundhara raje balak nath cp joshi | Patrika News
चुनाव

राजस्थान में बीजेपी का कौन होगा अगला मुख्यमंत्री, जानिए कौन-कौन हैं CM पद के दावेदार

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती सामने आ रही है। चुनाव से पहले बीजेपी ने सीएम चेहरा का ऐलान नहीं किया था। रूझाने में मुताबिक प्रदेश में पार्टी जीत रही है। राजस्थान में बीजेपी जीतती है तो किसको मुख्यमंत्री बनाएगी।

Dec 03, 2023 / 06:13 pm

Shaitan Prajapat

vasundhara_raje_balak_nath_88.jpg

Rajasthan Election Results 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) 113 सीटों पर आगे चल रही है। रुझान ही चुनाव नतीजों में तब्दील होते हैं तो प्रदेश में बीजेपी पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। चुनाव से पहले पार्टी ने सीएम चेहरा घोषित नहीं किया था। अब सभी के मन में एक ही सवाल है कि चुनाव में बीजेपी जीतती है तो प्रदेश की कमान किसके हाथों में सौंपेगी। साल 2003 से ही वसुंधरा राजे राजस्थान में बीजेपी का चेहरा रही हैं। लेकिन इस बार पार्टी किसी नए चेहरे पर भी दाव लगा सकती है। आइए जानते है वसुंधरा राजे के अलावा बीजेपी किस किस नए चेहरे को सामने कर सकती है।


वसुंधरा राजे, बालकनाथ या कोई और

दो बार सीएम रह चुकी वसुंधरा राजे के पास अनुभव के साथ जनता में भी अच्छी पकड़ है। बीजेपी तीसरी बार राजे का प्रदेश की कमान सौंप सकती है। राजे के अलावा तिजारा विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार बालकनाथ के नाम चर्चा है। बालकनाथ अशोक गहलोत के बाद सीएम पद के लिए दूसरा सबसे लोकप्रिय चेहरा बनकर उभरे हैं। सर्वे में काफी लोगों ने राजे के बाद बालकनाथ को भी पसंद किया है।


दीया कुमारी और सीपी जोशी

वसुंधरा राजे के अलावा राजघराने की दीया कुमारी को भी विकल्प के रूप में देखा जा सकता है। सांसद दीया कुमारी को बीजेपी ने जयपुर की विद्याधर नगर सीट से मैदान में उतारा है। यह सीट बीजेपी का गढ़ माना जा है। राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सीपी जोशी का नाम भी सीएम की रेस में शामिल हैं। जोशी ने प्रदेश अध्यक्ष के नाते पार्टी के चुनाव अभियान की बागडोर अग्रिम मोर्चे से संभाली। उनको भी पार्टी सीएम का चेहरा बना सकती है।

पार्टी किसी नए चेहरे पर लगाएंगी दांव

राजस्थान में बीजेपी की और से सीएम पद के लिए वसुंधरा राजे के अलावा कई नेताओं के नामों की चर्चा हो रही हैं। दीया कुमारी, सीपी जोशी और बालकनाथ के अलावा गजेंद्र सिंह शेखावत अर्जुनराम मेघवाल, अश्विनी वैष्णव, सुनील बंसल और भूपेंद्र चौधरी समेत कुछ और नेता भी सीएम की रेस में शामिल माने जा रहे हैं।

Hindi News/ Elections / राजस्थान में बीजेपी का कौन होगा अगला मुख्यमंत्री, जानिए कौन-कौन हैं CM पद के दावेदार

ट्रेंडिंग वीडियो