scriptकोलकाता के इस कॉलेज की क्यों हो रही है चर्चा? कैसे मिलेगा यहां एडमिशन और कितनी है फीस…जानिए | why is Kolkata RG Kar Medical College And Hospital is in news, Know the admission process, kolkata news | Patrika News
शिक्षा

कोलकाता के इस कॉलेज की क्यों हो रही है चर्चा? कैसे मिलेगा यहां एडमिशन और कितनी है फीस…जानिए

Kolkata RG Kar Medical College And Hospital: कलकत्ता कॉलेज ऑफ मेडिसिन कहे जाने वाले आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल इन दिनों चर्चा में है। जानिए इस कॉलेज में कैसे मिलता है दाखिला

नई दिल्लीAug 12, 2024 / 03:40 pm

Shambhavi Shivani

RG Kar Medical College And Hospital
Kolkata RG Kar Medical College And Hospital: कलकत्ता कॉलेज ऑफ मेडिसिन कहे जाने वाले आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल इन दिनों महिला डॉक्टर के साथ तथाकथित दुष्कर्म मामले को लेकर चर्चा में है। इस कॉलेज में कुछ दिनों पहले पोस्ट-ग्रेजुएट ट्रेनी डॉक्टर मृत पाई गई थी। प्रारंभिक पोस्टमार्टम से पता चला है कि हत्या से पहले उसके साथ यौन उत्पीड़न हुआ था, जिसके बाद से जूनियर डॉक्टर और कॉलेज छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इस हंगामे के बाद कॉलेज प्रिंसिपल संदीप घोष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

कब हुई थी स्थापना? (RG Kar Medical College And Hospital)

सन 1886 में मेडिकल एजुकेशन के लिए आर. जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (RGKMCH) की स्थापना की गई थी। यह कॉलेज वर्ष 1916 से 2003 तक कलकत्ता विश्वविद्यालय के अधीन था। यह कॉलेज वेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज से एफिलिएटेड था। कहा जाता है कि यह कॉलेज आधुनिक भारत के प्रमुख संस्थानों में से एक है। 
यह भी पढ़ें

रेलवे से लेकर RPSC ने निकाली बंपर भर्ती, इस तरह करें अप्लाई, मिलेगी अच्छी सैलरी 

शुरुआती दौर में इसे कलकत्ता स्कूल ऑफ मेडिसिन के नाम से जाना जाता था। इसके बाद वर्ष 1904 में यह बंगाल के नेशनल कॉलेज ऑफ फिजिशियन एंड सर्जन के साथ विलय हो गया। वहीं 1916 में इसका नाम बदलकर बेलगाछिया मेडिकल कॉलेज कर दिया गया। बाद में 1916 में गवर्नर थॉमस गिब्सन-कारमाइकल के सम्मान में कारमाइकल मेडिकल कॉलेज नाम पड़ा। इसका वर्तमान नाम 12 मई 1948 को डॉ राधा गोबिंद के सम्मान में दिया गया। 

कैसे मिलता है दाखिला? (Admission Process)

एमबीबीएस कोर्स (MBBS Course)

इस कॉलेज के एमबीबीएस कोर्स में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को NEET UG परीक्षा पास करना होगा। परीक्षा में पास करने के बाद काउंसलिंग के जरिए दाखिला मिलता है। 

डीएम/एमसीएच-डीएम या एमसीएच कोर्स 

वहीं डीएम/एमसीएच-डीएम या एमसीएच में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को NEET SS परीक्षा देनी होती है और उसे पास करना होता है। उम्मीदवारों को NEET SS में प्राप्त योग्यता अंकों के आधार पर NEET SS काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना होता है। इस काउंसलिंग के आधार पर ही दाखिला मिलता है। 

एमडी/एमएस कोर्स (MD/MS Course)

इधर, एमडी/एमएस कोर्स में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को NEET PG की परीक्षा पास करनी होती है, जिसके बाद काउंसलिंग के आधार पर दाखिला मिलता है। 

दाखिला लेने के लिए योग्यता (Medical College)

अगर आप कोलकाता (Kolkata News) के इस मेडिकल कॉलेज में दाखिला लेना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दी गई योग्यता होनी चाहिए- 
  • एमबीबीएस- कैंडिडेट्स के पास 10+2 परीक्षा या 50 प्रतिशत अंकों के साथ इसके समकक्ष योग्यता होनी चाहिए 
  • एमडी/एमएस- उम्मीदवारों के पास MBBS की डिग्री होनी चाहिए 

फीस 

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में एमबीबीएस कोर्स के लिए फीस 15,250 रुपये है। वहीं D.M/D.M के लिए फीस 18,000 रुपये है जबकि M.S के लिए ये राशि 36,000 रुपये है। 

सुविधाएं 

आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में कंप्यूटर लैब, लाइब्रेरी, खेल परिसर, ऑडिटोरियम, कैफेटेरिया, हॉस्टल, प्रोयगशाला, अस्पताल, ओपीडी, कम्यूनिटी मेडिसिन के लिए केंद्र, ब्लड बैंक, मेडिकल सोशल एंड वेलफेयर सर्विसेज डेंटल हॉस्पिटल आदि सुविधाएं मिलती हैं। 

Hindi News / Education News / कोलकाता के इस कॉलेज की क्यों हो रही है चर्चा? कैसे मिलेगा यहां एडमिशन और कितनी है फीस…जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो