scriptSuccess Story: पिता ऑटो चालक, घर में पढ़ने का माहौल नहीं, लेकिन इस खास रणनीति से क्रैक किया यूपीएससी | U | Patrika News
शिक्षा

Success Story: पिता ऑटो चालक, घर में पढ़ने का माहौल नहीं, लेकिन इस खास रणनीति से क्रैक किया यूपीएससी

UPSC Success Story: अंसार शेख ऐसे अधिकारी हैं जिन्होंने मात्र 21 साल की उम्र में यूपीएससी क्रैक किया। उनके पिता ऑटो चलाते थे। जानिए, अंसार शेख की सक्सेस स्टोरी।

नई दिल्लीJun 16, 2024 / 12:44 pm

Shambhavi Shivani

Success Story
UPSC Success Story: यदि कोई व्यक्ति सफलता पाने की ठान ले तो आर्थिक तंगी हो या कोई और मुश्किल, वो उसे हर हाल में ही पाकर रखता है। कुछ ऐसी ही कहानी है ऑफिसर अंसार शेख की, जिनके पिता ऑटो चलाते हैं और उन्होंने महज 21 साल की उम्र में यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE Exam) क्रैक किया। 

सिर्फ 21 साल की उम्र में क्रैक किया यूपीएससी (Success Story)

पिता (Fathers Day Special) ऑटो चलाते थे, लेकिन बेटे के सपने बहुत बड़े थे। अंसार महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी। लेकिन इन सब के बाद भी उन्होंने अपना पूरा ध्यान पढ़ाई पर रखा और यूपीएससी क्रैक कर लिया। 21 साल की उम्र में UPSC परीक्षा में 361वीं रैंक हासिल करने वाले अंसार शेख देश के सबसे कम उम्र के आईएएस (Youngest IAS Ansar Shaikh Age) अधिकारी हैं। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में यह उपलब्धि हासिल की थी। 
यह भी पढ़ें
 

करीब है UGC NET की परीक्षा, क्या आप सही तरीके से कर रहे हैं तैयारी?…काम आएंगे ये टिप्स

नहीं थे फीस भरने के पैसे (IAS Ansar Shaikh)

अंसार बचपन से ही पढ़ने में तेज रहे हैं। उन्होंने 10वीं और 12वीं कक्षा में अच्छे अंक हासिल किए थे। स्कूल पढ़ाई के बाद उन्होंने पुणे से ग्रेजुएशन किया। यूपीएससी की तैयारी (UPSC Preparation) के लिए मात्र एक साल के लिए अंसार ने कोचिंग ज्वॉइन की थी, जहां उनकी आर्थिक स्थिति को देखते हुए फीस माफ कर दिया गया। 
यह भी पढ़ें

गांधी परिवार के ये 4 चेहरे कितने पढ़े-लिखे हैं, जानिए

हर दिन 12-14 घंटे पढ़ते थे अंसार (UPSC Tips And Tricks) 

अंसार के घर में पढ़ने-लिखने  का माहौल नहीं था। उनकी बहनों की शादी कम उम्र में हो गई थी। लेकिन उन्होंने अपना पूरा फोकस पढ़ने-लिखने पर रखा। उन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) क्रैक करने के लिए खास रणनीति बनाई, जिसमें सभी टॉपिक्स कवर करने के लिए नियमित समय निर्धारित किया था। अंसार प्रतिदिन कम-से-कम 12-14 घंटे की पढ़ाई करते थे। 

Hindi News/ Education News / Success Story: पिता ऑटो चालक, घर में पढ़ने का माहौल नहीं, लेकिन इस खास रणनीति से क्रैक किया यूपीएससी

ट्रेंडिंग वीडियो