scriptबालोद जिले के 19 स्कूल में नियमित शिक्षक नहीं, 106 में सिर्फ एक की नियुक्ति, प्रधान पाठक के 366 पद खाली | प्राथमिक स्कूल में सहायक शिक्षक के 1742 और माध्यमिक स्कूल में शिक्षक के 778 पद रिक्त | Patrika News
बालोद

बालोद जिले के 19 स्कूल में नियमित शिक्षक नहीं, 106 में सिर्फ एक की नियुक्ति, प्रधान पाठक के 366 पद खाली

बालोद जिले में आधी-अधूरी तैयारी के बीच बुधवार से सभी सरकारी व निजी स्कूल खुल जाएंगे। जिले के 19 स्कूल में एक भी शिक्षक नियमित पदस्थ नहीं है यानी यह स्कूल शिक्षक विहीन है। वहीं 106 स्कूल में मात्र एक ही शिक्षक कार्यरत है।

बालोदJun 25, 2024 / 11:45 pm

Chandra Kishor Deshmukh

बालोद जिले में आधी-अधूरी तैयारी के बीच बुधवार से सभी सरकारी व निजी स्कूल खुल जाएंगे। जिले के 19 स्कूल में एक भी शिक्षक नियमित पदस्थ नहीं है यानी यह स्कूल शिक्षक विहीन है। वहीं 106 स्कूल में मात्र एक ही शिक्षक कार्यरत है।

Shortage of teachers बालोद जिले में आधी-अधूरी तैयारी के बीच बुधवार से सभी सरकारी व निजी स्कूल खुल जाएंगे। जिले के 19 स्कूल में एक भी शिक्षक नियमित पदस्थ नहीं है यानी यह स्कूल शिक्षक विहीन है। वहीं 106 स्कूल में मात्र एक ही शिक्षक कार्यरत है। प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल की ही बात करें तो प्राथमिक स्कूल में प्रधान पाठक के 208 और सहायक शिक्षक के 1742 पद रिक्त हैं।

शिक्षकों की कमी के बीच स्कूलों में होगी पढ़ाई

माध्यमिक स्कूल में प्रधान पाठक के 158 और शिक्षक के 778 पद रिक्त हैं। इस साल भी बच्चों को शिक्षकों की कमी के बीच प्रवेश लेना पड़ेगा। शिक्षकों की कमी शिक्षा विभाग व बच्चों के लिए सिरदर्द बनी हुई है। स्कूल खुलने से पहले शिक्षकों की भर्ती पर भी विशेष ध्यान शासन व प्रशासन ने नहीं दिया है। रिक्त पदों पर कब तक शिक्षकों की भर्ती होगी, यह भी शिक्षा विभाग नहीं बता पा रहा।

यह भी पढ़ें

पाररास-पड़कीभाट बायपास की मरम्मत शुरू, पत्रिका ने प्रकाशित की थी खबर

आज से प्रवेश उत्सव, मुंह मीठा कराकर बच्चों को देंगे प्रवेश

भीषण गर्मी को देखते हुए इस साल शासन स्कूल 18 जून के बजाए 26 जून से खुल रहे हैं। समय मिलने के बाद भी स्कूलों में तैयारी पूरी नहीं कर पाए। बुधवार को स्कूलों में प्रवेश उत्सव मनाया जाएगा। नवप्रवेशी बच्चों का मुंह मीठा कराकर और तिलक लगाकर स्वागत किया जाएगा। कई स्कूलों में इस प्रवेश उत्सव को खास बनाने विविध आयोजन किए जाएंगे।

स्कूल खुलने के बाद शिक्षकों की कमी की आती है याद

स्कूल खुलने के बाद शिक्षा विभाग को शिक्षकों की कमी की याद आती है, जबकि शिक्षकों की भर्ती रिक्त पदों पर पहले ही कर लेना चाहिए। वर्तमान में टीईटी की परीक्षा हुई है। उम्मीद है कि इस परीक्षा के परिणाम आने के बाद कुछ राहत मिले।

यह भी पढ़ें

स्कूल जतन योजना के तहत 106 जर्जर भवनों में काम जारी, 42 का शुरू नहीं हुआ काम, 133 और हो गए जर्जर

पढ़ाई कम विभागीय कार्य में शिक्षक ज्यादा व्यस्त

जिले की बात करे तो हर साल शिक्षकों की कमी बनी रहती है। स्कूलों में शिक्षक का कार्य सबसे ज्यादा विभागीय कार्य रहता है। जिन स्कूलों में शिक्षकों की कमी है, वहां स्थिति ज्यादा गंभीर हो जाती है।

प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों की स्थिति

प्राथमिक स्कूल – 816
प्रधानपाठक के रिक्त पद – 208
सहायक शिक्षक के रिक्त पद – 1742
माध्यमिक स्कूल – 408
प्रधान पाठक के रिक्त पद – 158
शिक्षक के रिक्त पद – 778
यह भी पढ़ें

घट रहा गन्ना रकबा, अब एक हजार हेक्टेयर रह गया, धान की खेती में बढ़ा रुझान

शिक्षक विहीन व एकल शिक्षक स्कूलों में अब अटैच की व्यवस्था

जिले के शिक्षक विहीन स्कूलों व एकल शिक्षक स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए अन्य स्कूलों के शिक्षकों को यहां अटैच किया जाएगा। यही अस्थाई समाधान है। सरकार को बेहतर पढ़ाई व्यवस्था के लिए हर हाल में शिक्षकों की भर्ती करना जरूरी है।

शासन को भेजी है रिपोर्ट

जिला शिक्षा अधिकारी पीसी मरकले ने कहा कि रिक्त पदों की जानकारी शासन व प्रशासन को दे दी है। हाईस्कूल व हायर सेकंडरी स्कूलों से शिक्षकों की जानकारी मंगाई गई है। वर्तमान में शिक्षा विभाग के पास शिक्षकों की भर्ती की पूरी जानकारी नहीं है।

Hindi News/ Balod / बालोद जिले के 19 स्कूल में नियमित शिक्षक नहीं, 106 में सिर्फ एक की नियुक्ति, प्रधान पाठक के 366 पद खाली

ट्रेंडिंग वीडियो