scriptHaryana Schools: सरकार का बड़ा आदेश! 15 अगस्त से हरियाणा के स्कूलों में बदलेंगे ये नियम  | Students will say Jai Hindi in haryana Schools from this independence day, govt schools | Patrika News
शिक्षा

Haryana Schools: सरकार का बड़ा आदेश! 15 अगस्त से हरियाणा के स्कूलों में बदलेंगे ये नियम 

Jai Hind In Haryana Schools: शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि हरियाणा के स्कूलों में अब छात्र गुड मॉर्निंग की जगह ‘जय हिंद’ बोलेंगे। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू किया जाएगा।

नई दिल्लीAug 12, 2024 / 02:54 pm

Shambhavi Shivani

Haryana Schools
Jai Hind In Haryana Schools: हरियाणा सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए एक अनोखा नियम बनाया है। शिक्षा विभाग ने आदेश दिया है कि हरियाणा के स्कूलों में अब छात्र गुड मॉर्निंग की जगह ‘जय हिंद’ बोलेंगे। स्वतंत्रता दिवस (15th August 2024) के मौके पर जय हिंद को अभिवादन के रूप में लागू किया जाएगा। सरकार का कहना है कि इस तरह के अभिवादन से छात्रों में देशभक्ति व देशप्रेम की भावना बढ़ेगी। 

देशभक्ति की भावना को मिलेगा बढ़ावा (Haryana Schools)

शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी इस सर्कुलर के अनुसार, हरियाणा सरकार द्वारा शुरू किए गए इस कदम का उद्देश्य छात्रों में ‘देशभक्ति और राष्ट्रीय गौरव की गहरी भावना उत्पन्न करना’ है। ‘जय हिंद’ का नारा सुभाष चंद्र बोस ने भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान दिया था। आजादी के बाद सशस्त्र बलों द्वारा इसे सलामी के रूप में स्वीकार किया गया था। 
यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया पर फिर वायरल हुईं खुशबू मैडम, CM नीतीश से लेकर बड़े बड़े अधिकारी भी कर चुके हैं तारीफ

देश के प्रति सम्मान की भावना है जरूरी (15th August)

शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारियों, जिला शिक्षा खंड अधिकारियों, खंड प्राथमिक शिक्षक अधिकारियों, प्रधानाचार्यों और प्रधानाध्यापकों को यह सर्कुलर भेजा है। इसमें कहा गया कि स्कूलों (Haryana Schools) में अब ‘गुड मॉर्निंग’ की जगह ‘जय हिंद’ बोला जाएगा ताकि हर दिन छात्रों को राष्ट्रीय एकता की भावना से प्रेरित किया जा सके और देश के समृद्ध इतिहास के प्रति सम्मान व्यक्त किया जा सके। 

Hindi News / Education News / Haryana Schools: सरकार का बड़ा आदेश! 15 अगस्त से हरियाणा के स्कूलों में बदलेंगे ये नियम 

ट्रेंडिंग वीडियो