scriptएमबीए करने का देख रहे हैं सपना तो चुनें इन कॉलेज को, लाखों में मिलेगा सैलरी पैकेज  | QS Global MBA Rankings 2025, These are the top MBA Colleges of India, your salary will be in lakh and crores | Patrika News
शिक्षा

एमबीए करने का देख रहे हैं सपना तो चुनें इन कॉलेज को, लाखों में मिलेगा सैलरी पैकेज 

QS Global MBA Rankings 2025: क्यूएस ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2025 में भारत के 14 पूर्णकालिक एमबीए पाठ्यक्रमों ने वैश्विक सूची में जगह बनाई है। आईआईएम बैंगलोर के अलावा, तीन अन्य भारतीय एमबीए प्रोग्राम को टॉप 100 में स्थान मिला है।

नई दिल्लीSep 30, 2024 / 11:18 am

Shambhavi Shivani

QS Global MBA Rankings 2025: क्यूएस ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2025 में भारत के 14 पूर्णकालिक एमबीए पाठ्यक्रमों ने वैश्विक सूची में जगह बनाई है। इसमें तीन नई एंट्रीज शामिल हैं। आईआईएम कोझिकोड ने 151-200 बैंड में जगह बनाई है, जबकि इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद और सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय 251 बैंड में शामिल हैं। लिस्ट में आईआईएम बैंगलोर (IIM Bangalore) भारतीय संस्थानों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला संस्थान है। हालांकि, यह दुनिया की शीर्ष 50 रैंकिंग से बाहर हो गया है। 

इन कॉलेज ने टॉप 100 में बनाई जगह (Top MBA College)

आईआईएम बैंगलोर के अलावा, तीन अन्य भारतीय एमबीए प्रोग्राम को टॉप 100 में स्थान मिला है। आईआईएम अहमदाबाद (IIM Ahmedabad), आईआईएम कोलकाता और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस को इस सूची में क्रमशः 53वां, 58वां और 78वां स्थान मिला है। 
  • आईआईएम अहमदाबाद- 53वां स्थान 
  • आईआईएम कोलकाता – 58वां स्थान 
  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस – 78वां स्थान 
यह भी पढ़ें
 

गूगल की इस इंटर्नशिप से दें अपने सपनों को उड़ान, सैलरी जानकर उड़ जाएंगे होश

आईआईएम बैंगलोर ने हासिल किया 33वां स्थान

आईआईएम बैंगलोर ने रोजगार क्षमता संकेतक में 33वां स्थान प्राप्त किया है। यह संकेतक उन स्नातकों के प्रतिशत को मापता है जो अपने स्नातक होने के 24 महीनों के भीतर रोजगार प्राप्त करते हैं, या जो अपने अध्ययन के क्षेत्र में काम करते हैं। सूची में इंदौर और उदयपुर आईआईएम (IIM Udaipur) भी शामिल है। आईआईएम इंदौर और एक्सएलआरआई-जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट दोनों ने 201-250 की रेंज में अपनी स्थिति बनाए रखी है। दूसरी ओर, आईआईएम लखनऊ और आईआईएम उदयपुर (IIM Udaipur) 2024 में 151-200 की रेंज से गिरकर 2025 में 201-250 की रेंज में आ गए हैं। 
यह भी पढ़ें

कब और क्यों मनाया जाता है International Translation Day? जानिए पूरी कहानी

भारत के एमबीए कॉलेज ने रैंकिंग में किया सुधार (MBA Rankings)

सूची में अमरीका के 11 बिजनेस स्कूलों ने टॉप 20 में जगह बनाई है और स्टैनफोर्ड ग्रैजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस लगातार पांचवें वर्ष पहले नंबर पर रहा है। टॉप 4 में अमरीका के बिजनेस स्कूल हैं, जिनमें व्हार्टन स्कूल, हॉर्वर्ड बिजनेस स्कूल और एमआईटी शामिल हैं। भारत के बिजनेस स्कूलों ने भी अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।

Hindi News / Education News / एमबीए करने का देख रहे हैं सपना तो चुनें इन कॉलेज को, लाखों में मिलेगा सैलरी पैकेज 

ट्रेंडिंग वीडियो