scriptनीट यूजी की परीक्षा : इस बार दल्लीराजहरा में था सेंटर, 115 परीक्षार्थियों ने दिलाई परीक्षा, 70 रहे अनुपस्थित | NEET UG exam: This time the center was in Dallirajhara, 115 candidates appeared for the exam, 70 were absent | Patrika News
बालोद

नीट यूजी की परीक्षा : इस बार दल्लीराजहरा में था सेंटर, 115 परीक्षार्थियों ने दिलाई परीक्षा, 70 रहे अनुपस्थित

मेडिकल एंट्रेस एग्जाम नीट यूजी की परीक्षा नगर के डीएवी इस्पात सीनियर सेकंडरी स्कूल में रविवार को हुई। 115 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिलाई और 70 अनुपस्थित रहे।

बालोदJun 23, 2024 / 11:21 pm

Chandra Kishor Deshmukh

मेडिकल एंट्रेस एग्जाम नीट यूजी की परीक्षा नगर के डीएवी इस्पात सीनियर सेकंडरी स्कूल में रविवार को हुई। 115 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिलाई और 70 अनुपस्थित रहे।

NEET UG Exam मेडिकल एंट्रेस एग्जाम नीट यूजी की परीक्षा नगर के डीएवी इस्पात सीनियर सेकंडरी स्कूल में रविवार को हुई। 115 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दिलाई और 70 अनुपस्थित रहे। नीट यूजी की परीक्षा एनटीए ने 5 मई को देश में संचालित की थी। पहली बार एनटीए ने बच्चों को सुविधा प्रदान करते हुए छत्तीसगढ़ के बालोद जिले में दो परीक्षा केंद्र बनाए थे। इसमें से शासकीय आत्मानंद हिंदी मीडियम स्कूल बालोद एक है। इस शाला में पहले 10 मिनट के बाद बच्चों को पेपर बांटे गए। लगभग एक घंटे के बाद परीक्षार्थियों से पुन: पेपर वापस लेकर दूसरे पेपर दिए गए। इस तरह परीक्षार्थियों का लगभग एक घंटे का समय खराब हो गया था। समय के अभाव में परीक्षार्थियों के पेपर जैसे बनने चाहिए थे, वैसे नहीं बन पाए।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर हुई दोबारा परीक्षा

परीक्षा केंद्र से बाहर आने के बाद परीक्षार्थियों ने इसकी जानकारी बाहर खड़े अपने अभिभावकों दी। अभिभावकों व परीक्षार्थियों ने इस बात को लेकर जमकर हंगामा किया। परीक्षार्थियों ने घटना की लिखित शिकायत दर्ज कराई। दूसरे दिन अभिभावकों ने घटना की शिकायत कलेक्टर से की। हाईकोर्ट में याचिका दायर की। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को उन जगहों पर रि-नीट करवाने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें

रेत से भरे तेज रफ्तार हाइवा ने चावल से भरे ट्रक को मारी टक्कर, दोनों के चालक घायल

इस बार डीएवी दल्लीराजहरा को बनाया केंद्र

एनटीए ने 23 जून को रि-नीट परीक्षा की तिथि घोषित की। बालोद के विद्यालय में गडबड़ी के बाद एनटीए ने बालोद जिले के दल्लीराजहरा के डीएवी इस्पात सीनियर सेकंडरी शाला को परीक्षा केंद्र बनाया। रविवार को परीक्षार्थियों ने पुन: नीट की परीक्षा दिलाई।

यह भी पढ़ें

जुंगेरा के घरों में भरा पानी और तैरने लगे बर्तन, रतजगा करते रहे लोग

परीक्षार्थी बोले- परीक्षा ठीक से हुई

परीक्षार्थी ओम सिन्हा ने बताया कि दल्लीराजहरा में नीट की परीक्षा ठीक तरह से हुई। उन्हें समय व अन्य किसी बात को लेकर कोई परेशानी नहीं हुई। पेपर पिछली बार की अपेक्षा कुछ ज्यादा कठिन था।

बालोद में परीक्षार्थियों को खामियाजा भुगतना पड़ा

परीक्षार्थी दीपिका ने बताया कि दल्लीराजहरा में हुई परीक्षा में समय व अन्य सभी चीजों का अच्छी तरह से ध्यान रखा गया था। बालोद में आयोजकों की गलती का खामियाजा परीक्षार्थियों का भुगतान पड़ा था।

एनटीए को तैयारी के लिए और समय देना था

विपिन कुमार ने बताया कि अच्छे ढंग से परीक्षा संचालित हुई। एनटीए ने रि-नीट पर कम समय दिया। सिर्फ एक सप्ताह का समय मिला, यदि समय ज्यादा मिलता तो पेपर अच्छा बनता।

परीक्षा को लेकर कोई शिकायत नहीं

अधिकांश परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा को लेकर उन्हें किसी भी तरह की कोई शिकायत नहीं, परंतु रि-नीट के लिए एनटीए को और ज्यादा समय दिया जाना चाहिए था। काफी कम समय मिलने के कारण उनकी तैयारी नहीं हो पाई थी।

Hindi News/ Balod / नीट यूजी की परीक्षा : इस बार दल्लीराजहरा में था सेंटर, 115 परीक्षार्थियों ने दिलाई परीक्षा, 70 रहे अनुपस्थित

ट्रेंडिंग वीडियो