scriptNational Book Lovers Day: युवाओं में बढ़ा रहा है पढ़ने का क्रेज, नॉवेल, कॉमिक्स के अलावा पढ़ रहे हैं लैंग्वेज बुक्स  | National Book Lover day, Book reading is increasing between youths because of digital books | Patrika News
शिक्षा

National Book Lovers Day: युवाओं में बढ़ा रहा है पढ़ने का क्रेज, नॉवेल, कॉमिक्स के अलावा पढ़ रहे हैं लैंग्वेज बुक्स 

Book Reading On National Book Lovers Day: ऑनलाइन बुक रीडिंग का सबसे बड़ा फायदा आपकी किताब हर समय आपके साथ रहती है। घर, कॉलेज, ऑफिस, ट्रेवल करते समय कभी भी कहीं भी मोबाइल से एक क्लिक में बुक लवर्स के लिए बुक रीडिंग आसान हो गई है।

नई दिल्लीAug 09, 2024 / 02:56 pm

Shambhavi Shivani

National Book Lover Day
Book Reading On National Book Lovers Day: कोरोनाकाल के बाद बुक रीडिंग का क्रेज बढ़ गया है। आजकल यूथ लाइब्रेरी और ऑनलाइन बुक्स पढ़ना काफी पसंद किया जा रहा है। डिजिटल युग में छात्र अपने विषय के अलावा भी मोबाइल पर बुक्स पढ़ रहे हैं। ऐसे में स्टडी रिलेटेड बुक्स ऑनलाइन होने से नोट्स बनाना आसान हो गया है। किताबों के शौकीन अपने फुर्सत के पल ऑनलाइन ही अपनी पसंदीदा कहानी या नॉवेल को देते हैं। ऐसे ही बुक्स लवर्स के लिए हर वर्ष 9 अगस्त को नेशनल बुक लवर्स डे (National Book Lovers Day) मनाया जाता है।

समरी से जानकारी लेकर पढ़ना हुआ आसान (National Book Lovers Day) 

ऑनलाइन बुक रीडिंग का सबसे बड़ा फायदा आपकी किताब हर समय आपके साथ रहती है। घर, कॉलेज, ऑफिस, ट्रेवल करते समय कभी भी कहीं भी मोबाइल से एक क्लिक में बुक लवर्स के लिए बुक रीडिंग (Book Reading) आसान हो गई है। यूथ बताते हैं कि आजकल किसी भी बुक के आगे शॉर्ट में समरी लिखी होने से उस किताब और कहानी के बारे में जानकारी मिल जाती है, जिससे उसे समझना आसान होता है।
यह भी पढ़ें

शिक्षकों के बाद अब छात्रों के बदले स्कूल आ रहे हैं AI Robot, क्या है ये अजब-गजब मामला, जानकर दंग रह जाएंगे

चीन, जापान और अमेरिका में ई-लाइब्रेरी का चलन बढ़ रहा 

नए दौर में ऑनलाइन लाइब्रेरी का चलन भी तेजी से बढ़ा है। इसमें कोई भी पेड रजिस्ट्रेशन करवाकर उपलब्ध किताबों को ऑनलाइन विस्तार से पढ़ सकता है। यदि किसी व्यक्ति के पास 200 पेज की किताब पढ़ने का समय नहीं है तो कुछ अतिरिक्त पैसे चुकाकर पूरी किताब की समरी (निचोड़) 10 पेजों में भी पढ़ा जा सकता है। चीन, जापान, अमरीका और यूरोप में इस तरह की ई-लाइब्रेरी का चलन जोरों पर है।
Book Reading

क्या कहते हैं बुक रीडर्स (Book Reading)

आजकल यूथ में नॉवेल, शॉर्ट स्टोरी और कॉमिक्स पढ़ने का क्रेज बढ़ रहा है। आजकल ट्रेवल टाइम में भी ऑनलाइन बुक रीडिंग का क्रेज बढ़ा है। आप ऑनलाइन किसी भी समय पसंदीदा किताब पढ़ सकते हैं।

Hindi News/ Education News / National Book Lovers Day: युवाओं में बढ़ा रहा है पढ़ने का क्रेज, नॉवेल, कॉमिक्स के अलावा पढ़ रहे हैं लैंग्वेज बुक्स 

ट्रेंडिंग वीडियो