scriptMotivational Quotes: क्या आपके बच्चे भी हारने से डरते हैं? उन्हें सीखाएं सुधा मूर्ति की ये 4 बातें | Motivational Quotes in hindi by Sudha Murty, Tips to become successful | Patrika News
शिक्षा

Motivational Quotes: क्या आपके बच्चे भी हारने से डरते हैं? उन्हें सीखाएं सुधा मूर्ति की ये 4 बातें

Motivational Quotes By Sudha Murty: सुधा मूर्ति बच्चों के लिए किताब भी लिखती हैं। वे बताती कि बच्चों को शुरुआत से ही कई चीजें सीखानी चाहिए। आइए, जानते हैं सुधा मूर्ति ने बच्चों की शिक्षा के लिए क्या कहा

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 12:23 pm

Shambhavi Shivani

Motivational Quotes
Motivational Quotes By Sudha Murty: इंजीनियर, समाज सेविका और लेखिका सुधा मूर्ति बच्चों के लिए कहानियां भी लिखती हैं। वे अक्सर ही शिक्षा और मोरल वैल्यूज पर बातें करती रहती हैं। उनकी प्रेरणादायक बातें बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। अगर आप भी चाहते हैं कि आपके बच्चे एक सफल व्यक्ति बने तो सुधा मूर्ति (Sudha Murty) की ये बातें अपने बच्चों को जरूर बताएं।

निरंतर सीखते रहें (Motivational Quotes)

हमें जीवन में हमेशा सीखते रहना चाहिए। दुनिया में नई चीजें आती रहती हैं, और जितना हम टेक्नोलॉजी से अपडेट रहेंगे उतने ही अवसर हमें मिलते रहेंगे। सीखने से हमारा मस्तिष्क सजग बना रहता है। 
यह भी पढ़ें
 

Career Options: ये कोर्स कर लिया तो डॉक्टरों से भी ज्यादा होगी कमाई, जानें डिटेल्स

कभी अपने सपने न छोड़ें

हमें अपने सपने कभी छोड़ने नहीं चाहिए। जीवन में कई बार ऐसे मौके आते हैं जब मुश्किलें इतनी होती हैं कि हमें लगता है कि हम अपने सपने पूरे नहीं कर पाएंगे लेकिन कठिनाइयों को नजरअंदाज करके सदैव मेहनत करते रहना चाहिए। माता-पिता को अपने बच्चों को ये बात सीखानी चाहिए।  
यह भी पढ़ें

 CUET UG Result 2024: जानिए कब आएगा रिजल्ट, क्या है लेटेस्ट अपडेट

असफलता से घबराएं नहीं (Motivational Quotes)


असफलता से घबराना नहीं चाहिए बल्कि उनसे सबक लेकर सीखना चाहिए। फेल होना सफलता की राह पर पहला कदम है। असफलता से सीखकर आगे बढ़ने में कोई रुकावट नहीं आती।
Sudha Murty Quotes

दूसरों को महत्व दें

बच्चों को बचपन से ही दूसरों की भावनाओं की कद्र करना सिखाना चाहिए। ऐसे लोग जो केवल अपने बारे में सोचते रहते हैं, वे जीवन में कभी तरक्की नहीं हासिल कर पाते हैं। दूसरों की भावनाओं और जरूरतों का ध्यान रखना भी जरूरी है। 

Hindi News/ Education News / Motivational Quotes: क्या आपके बच्चे भी हारने से डरते हैं? उन्हें सीखाएं सुधा मूर्ति की ये 4 बातें

ट्रेंडिंग वीडियो