scriptओलंपिक मेडलिस्ट Manu Bhaker ने दिल्ली के इस कॉलेज से की है पढ़ाई, 12वीं में 3 विषयों में आए 90 पार | Manu Bhaker Interview goes viral said about her educational background, know her success mantra | Patrika News
शिक्षा

ओलंपिक मेडलिस्ट Manu Bhaker ने दिल्ली के इस कॉलेज से की है पढ़ाई, 12वीं में 3 विषयों में आए 90 पार

Manu Bhaker Educational Qualification: अपनी निशानेबाजी से सभी के दिलों में जगह बनाने वाली मनु की जर्नी भी इंस्पायर करने वाली है। शूटिंग में दिलचस्पी रखने वाली मनु पढ़ने में भी अच्छी रही हैं। आइए, जानते हैं उन्होंने कहां तक पढ़ाई की है।

नई दिल्लीAug 06, 2024 / 12:34 pm

Shambhavi Shivani

Manu Bhaker
Manu Bhaker Educational Qualification: ओलंपिक में जीत दर्ज करने के बाद से मनु भाकर का नाम खबरों में हैं। 18 जुलाई 2024 को मनु ने पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर एयर पिस्टल में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इसके बाद 30 जुलाई को सरबजोत सिंह के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस तरह उन्होंने ओलंपिक में दो मैडल हासिल किया। अपनी निशानेबाजी से सभी के दिलों में जगह बनाने वाली मनु की जर्नी भी इंस्पायर करने वाली है। 

10वीं और 12वीं परीक्षा में हासिल किए अच्छे नंबर (Educational Qualification)

ओलंपिक में निशानेबाजी से सुर्खियां बटोरने वाली मनु भानकर को भारतीय शूटिंग की सफलता का चेहरा माना जा रहा है। वह पिस्तौल चलाने के साथ काफी टैलेंटेड हैं। हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपनी एजुकेशनल बैकग्राउंड के बारे में बताया, जिसकी अब काफी चर्चा हो रही है। दरअसल, शूटिंग में दिलचस्पी रखने वाली मनु (Manu Bhaker 10th And 12th Marks) पढ़ने में भी अच्छी रही हैं। उन्होंने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में बेहतरीन अंक हासिल किए हैं। बता दें कि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में मनु को मुख्य विषयों में 100 में से 95, 100 में से 93 और 100 में 92 अंक मिले थे। 
यह भी पढे़ं- अरे वाह! अब बिना परीक्षा NCERT में पा सकते हैं नौकरी, मिलेगी 1 लाख 44 हजार तक की सैलरी

दिल्ली के इस मशहूर कॉलेज से की है पढ़ाई

मनु हरियाणा के झज्जर जिले की रहने वाली हैं। उनका जन्म गोरिया गांव में हुआ। 22 वर्षीय मनु ने डीयू (Delhi University) के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन(एलएसआर) से पॉलिटिकल साइंस में ऑनर्स की डिग्री हासिल की है। अभी वो पंजाब विश्वविद्यालय में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री ले रही हैं। 

गीता पढ़ने से मिली उम्मीद (Manu Bhaker Interview)

मनु का ओलंपिक में पहुंचने का सफर आसान नहीं था। टोक्यो ओलंपिक में तकनीकी गड़बड़ी के कारण मनु 22 मिनट तक शूटिंग नहीं कर पाई थीं, जिससे वो पदक हासिल नहीं कर पाई थीं। इसके बाद मनु काफी समय तक डिप्रेशन के दौर से गुजरीं। हालांकि, इस पर उन्होंने कहा कि उस दौरान उन्होंने गीत पढ़ना शुरू किया, जिससे काफी उम्मीद मिली। गीता और योग की मदद से उन्होंने अपने तनाव को दूर किया। 

Hindi News/ Education News / ओलंपिक मेडलिस्ट Manu Bhaker ने दिल्ली के इस कॉलेज से की है पढ़ाई, 12वीं में 3 विषयों में आए 90 पार

ट्रेंडिंग वीडियो