scriptMothers Day 2024: मां तुझे सलाम!…छोटी सी उम्र में हुई शादी, 18 साल में बनी दो बच्चों की मां…फिर देखा IPS बनने का सपना | Know the struggle of IPS Mother, IPS N Ambika, Success Story In Hindi, Mothers Day Special | Patrika News
शिक्षा

Mothers Day 2024: मां तुझे सलाम!…छोटी सी उम्र में हुई शादी, 18 साल में बनी दो बच्चों की मां…फिर देखा IPS बनने का सपना

Mothers Day 2024: तमिलनाडु की रहने वाली एन अंबिका की जिंदगी में एक दिन ऐसा हुआ कि उन्होंने IPS बनने का फैसला किया। दो बच्चों की मां होने के बाद भी उन्होंने इस चुनौती को स्वीकार किया।

नई दिल्लीMay 12, 2024 / 11:09 am

Shambhavi Shivani

Mothers Day Special Story
Mothers Day Special: मां की सहनशक्ति और साहस का अंदाजा लगाना मुश्किल है। ये कथन तमिलनाडु की रहने वाले महिला आईपीएस एन अंबिका (N. Ambika) पर बिल्कुल फिट बैठती है। एक बच्ची जिसकी शादी महज 14 साल में कर दी गई, 18 साल होते-होते वो दो बच्चों की मां बन गई, पढ़ाई बीच में छूट गई और एक संपन्न घर-गृहस्थी की जिम्मेदारी सर पर आ गई। लेकिन फिर अंबिका की जिंदगी में कुछ ऐसा हुआ कि उन्होंने सिविल सेवा अधिकारी बनने का फैसला किया और अथक प्रयास के बाद अपने इस सपने को पूरा किया। 

दो बच्चों की मां ने देखा IPS बनने का सपना (Mothers Day Special) 

तमिलनाडु की रहने वाली एन अंबिका की शादी सिर्फ 14 साल में करा दी गई थी। अंबिका के पति पुलिस में कॉन्स्टेबल की नौकरी करते थे। सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) को देखते हुए अंबिका के घर वालों ने यह शादी तय कर दी थी। शादी के दो साल बाद ही अंबिका ने अपने पहले बच्चे को जन्म दिया और सिर्फ 18 साल में वे दो बच्चों की मां (Mothers Day 2024) बन गई। मां बनने का सुख और एक संपन्न परिवार, किसी भी महिला को और क्या चाहिए। लेकिन एक दिन कुछ ऐसा हुआ, जिस घटना ने अंबिका की आंखें खोल दी और उन्होंने IPS बनने का फैसला किया। 
यह भी पढ़ें

हद से ज्यादा एनर्जेटिक है बच्चा…करता रहता है उछल-कूद, अपनाएं ये टिप्स

वो दिन जब अंबिका ने IPS बनने का किया था फैसला (Success Story)

वो गणतंत्र दिवस का दिन था, जब अंबिका अपने पति और बच्चों के साथ गणतंत्र दिवस परेड देखने गई थीं। उस दौरान अंबिका ने अपने कॉन्स्टेबल पति को आईपीएस अधिकारियों को सैल्यूट करते हुए देखा। उस दिन अंबिका ने जाना कि यूपीएससी सीएसई परीक्षा (UPSC CSE Exam) क्रैक करके जब अधिकारी बनते हैं तो उन्हें काफी सम्मान मिलता है। बस यही बात अंबिका के दिल को छू गई और उन्होंने अपनी सुकून की जिंदगी छोड़कर संघर्ष करने का फैसला किया। 
यह भी पढ़ें

बॉस से छुट्टी मांगने में लगता है डर?…जानिए इन प्राइवेट कंपनियों के बारे में जहां मिलती है अनियमित छुट्टियां

जब अंबिका ने आईपीएस बनने का फैसला किया तो पति ने उनका साथ दिया। सबसे पहले अंबिका ने काफी समय से छूटी हुई पढ़ाई को एक बार फिर से शुरू किया। सिर्फ 10वीं कक्षा तक की पढ़ाई करने वाली अंबिका ने पहले 12वीं और फिर ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। साथ ही उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। यूपीएससी की कोचिंग (UPSC Coaching) के लिए वे चेन्नई शिफ्ट हो गईं। पढ़ाई के साथ घर को भी संभालना, अंबिका के सामने मुश्किलें कम नहीं थी। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और IPS बनकर ही दम लिया। 

एक नहीं, दो नहीं…पूरे चार प्रयास लगे पर लेडी सिंघम ने हार नहीं मानी (Lady Singham)

2008 में अपने चौथे प्रयास में एन अंबिका ने यूपीएससी क्रैक (UPSC Success Story) किया और सफलता हासिल की। पहले तीन प्रयास में असफल होने के बाद उन्होंने रणनीति बदलकर खुद पर काम किया और रिजल्ट दिया। आईपीएस अंबिका मुंबई की लेडी सिंघम के नाम से मशहूर हैं।

Hindi News/ Education News / Mothers Day 2024: मां तुझे सलाम!…छोटी सी उम्र में हुई शादी, 18 साल में बनी दो बच्चों की मां…फिर देखा IPS बनने का सपना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो