scriptकौन हैं Phalodi SP पूजा अवाना, महज 22 साल में क्लियर किया था UPSC  | Know Success Story of Phalodi SP Pooja Awana, Who cracked UPSC in 2011, Rajasthan News | Patrika News
शिक्षा

कौन हैं Phalodi SP पूजा अवाना, महज 22 साल में क्लियर किया था UPSC 

Success Story Of Phalodi SP Pooja Awana: पूजा के पिता विजय अवाना हमेशा से चाहते थे कि उनकी बेटी पुलिस की वर्दी पहने। पिता के इसी सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी।

जयपुरOct 08, 2024 / 02:34 pm

Shambhavi Shivani

Success Story Of Phalodi SP Pooja Awana
Success Story Of Phalodi SP Pooja Awana: यूपीएससी की परीक्षा पास करने में लोगों को सालों लग जाते हैं। लेकिन हम आज आपको ऐसी महिला IPS के बारे में बताएंगे, जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपने दूसरे प्रयास में ही सफलता हासिल कर ली। हम बात कर रहे हैं आईपीएस पूजा अवाना (IPS Pooja Awana) की, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में 316वीं रैंक हासिल की थी। 
Pooja Awana

पिता चाहते थे कि बेटी पहने पुलिस की वर्दी 

पूजा अवाना नोएडा के अट्टा गांव की रहने वाली हैं। पूजा के पिता विजय अवाना हमेशा से चाहते थे कि उनकी बेटी पुलिस की वर्दी पहने। पिता के इसी सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने ग्रेजुएशन के बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी। उन्होंने परीक्षा क्रैक करने के लिए दिन-रात मेहनत की। वर्ष 2010 में उन्होंने पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी, लेकिन वे असफल रहीं। 
यह भी पढ़ें

जल्द ही आएगा रिजल्ट! UP Police Constable Result को लेकर क्या है लेटेस्ट अपडेट

वर्ष 2011 में क्लियर किया यूपीएससी (Success Story) 

पूजा अवाना 2012 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। वर्ष 2011 में उन्होंने यूपीएससी क्रैक किया था। वे पहले प्रयास में परीक्षा पास नहीं कर पाई थीं। लेकिन उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में 316वीं रैंक के साथ यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) क्लियर कर लिया। 
यह भी पढ़ें

MBA Vs Mini MBA: अब 6 महीने से एक साल तक में पूरा करें MBA की डिग्री, जानिए क्या है Mini MBA कोर्स

हाल ही में फलोदी में हुई पोस्टिंग (Phalodi SP)

आईपीएस की ट्रेनिंग पूरी करने के बाद पूजा को पहली पोस्टिंग राजस्थान (Rajasthan News) के पुष्कर में मिली। हाल ही में उन्हें एसपी के पद पर फलोदी जिले में तैनात किया गया। पूजा हमेशा अपने काम को लेकर चर्चा में रहती हैं। उनकी पहचान एक तेज तर्रार आईपीएस के रूप में की जाती है। हाल ही में पूजा अवाना ने थाने में युवक की मौत के बाद डीएसपी को सस्पेंड कर दिया है। 

Hindi News / Education News / कौन हैं Phalodi SP पूजा अवाना, महज 22 साल में क्लियर किया था UPSC 

ट्रेंडिंग वीडियो