scriptइन IIT College ने उठाया बड़ा कदम! अब छात्र नहीं बदल सकेंगे ब्रांच, जानिए कारण  | IIts ended options of changing branch in first year, IIT madras, dhanbad, see the list | Patrika News
शिक्षा

इन IIT College ने उठाया बड़ा कदम! अब छात्र नहीं बदल सकेंगे ब्रांच, जानिए कारण 

IITs End Option Of Changing Branch: आईआईटी ने ब्रांच बदलने को लेकर बड़ा बदलाव किया है। 6 आईआईटी कॉलेज ने प्रथम वर्ष में ब्रांच बदलने की सुविधा को खत्म कर दिया। जानिए, इसके पीछे का कारण

नई दिल्लीJul 26, 2024 / 02:23 pm

Shambhavi Shivani

IIT College
IIT College End Option Of Changing Branch: यदि आप भी इस साल आईआईटी कॉलेज में दाखिला लेने जा रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ें। आईआईटी ने ब्रांच बदलने को लेकर बड़ा बदलाव किया है। IIT ने पहले साल के छात्रों के लिए ब्रांच बदलने की सुविधा खत्म कर दी है। कई जगहों पर ये कुछ साल पहले हुआ था और अब 6 और आईआईटीज इस लिस्ट में शामिल हो गई है। आईआईटी का कहना है कि छात्रों को स्ट्रेस फ्री रखने के उद्देश्य से यह कदम उठाया गया है। 

6 IITs ने हटाया ब्रांच बदलने का सिस्टम 


इस लिस्ट में जो 6 नाम नए जुड़े हैं, उनमें आईआईटी मद्रास, आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी धारवाड़, आईआईटी मंडी, आईआईटी धनबाद और आईआईटी भुवनेश्वर है। इससे पहले भी कई आईआईटी कॉलेज ने ये सुविधा खत्म कर दी थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईआईटी बॉम्बे ने साल 2023 में, आईआईटी हैदराबाद ने साल 2021 में और आईआईटी जम्मू ने साल 2018 में ब्रांच बदलने का ऑप्शन खत्म कर दिया था। देश में अब तक कुल मिलाकर 9 IITs ने पहले साल में ब्रांच बदलने की सुविधा खत्म कर दी है।
यह भी पढ़ें
 

Exam Tips And Tricks: अपनाएं ये 5 टिप्स, पुलिस भर्ती परीक्षा के हर विषय में आएंगे अच्छे मार्क्स

पहले क्या था नियम (IIT College)

इस सुविधा के तहत फर्स्ट ईयर में पहले दो सेमेस्टर के अंत में छात्र ब्रांच बदल सकते थे। हालांकि, इसके लिए छात्रों को संबंधित संस्थान द्वारा तय CGPA लाना होता था। अगर कोई छात्र निर्धारित कट-ऑफ ले आता है तो उसकी ब्रांच बदल दी जाती थी। 
यह भी पढ़ें
 

क्या अगले साल नहीं होगी NEET UG परीक्षा? इन राज्यों ने किया विरोध

IIT ने बताया कारण 

संस्थान का कहना है कि ऐसा इसलिए किया गया कि ब्रांच बदलने के लिए पर्याप्त नंबर लाने के लिए कैंडिडेट्स स्ट्रेस न लें। एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई है कि करीब 50 प्रतिशत छात्र पहले साल के अंत में ब्रांच बदलने की चाहत रखते हैं। हालांकि, बस 10 प्रतिशत छात्र ऐसा कर पाने में सफल होते हैं। 

Hindi News/ Education News / इन IIT College ने उठाया बड़ा कदम! अब छात्र नहीं बदल सकेंगे ब्रांच, जानिए कारण 

ट्रेंडिंग वीडियो