scriptSuccess Mantra: ये तीन काम करने के मिलेंगे UPSC में जबरदस्त फायदे, IFS Himanshu Tyagi ने दी सलाह  | IFS Himanshu Tyagi Success Mantra To Crack UPSC CSE, share his strategy | Patrika News
शिक्षा

Success Mantra: ये तीन काम करने के मिलेंगे UPSC में जबरदस्त फायदे, IFS Himanshu Tyagi ने दी सलाह 

IFS Himanshu Tyagi: आईएफएस हिमांशु त्यागी ने वर्ष 2020 में 25वीं रैंक के साथ यूपीएससी सीएसई परीक्षा पास की थी। हिमांशु त्यागी ने छात्रों के साथ टिप्स साझा किया-

नई दिल्लीOct 02, 2024 / 01:06 am

Shambhavi Shivani

IFS Himanshu Tyagi
IFS Himanshu Tyagi: आईएफएस हिमांशु त्यागी को आज किसी पहचान की मोहताज नहीं। उन्होंने वर्ष 2020 में 25वीं रैंक के साथ यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) परीक्षा पास की थी। उत्तराखंड के हिमांशु त्यागी ने अपनी मेहनत के दम पर न सिर्फ यूपीएससी परीक्षा पास की बल्कि जेईई और गेट में भी सफलता पाई। वे सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं। उन्होंने तैयारी से लेकर यूपीएससी क्रैक करने तक जो कुछ भी देखा और जाना वे छात्रों के साथ साझा करते हैं। 
भारत में हर साल लाखों छात्र यूपीएससी की परीक्षा देते हैं। हालांकि, इनमें से कम ही हैं जो सफलता हासिल कर पाते हैं। यूपीएससी परीक्षा दुनिया की कठिन परीक्षाओं में से एक है। इसे पास करने के लिए न सिर्फ मेहनत लगती है बल्कि सही स्ट्रैटजी और धैर्य भी रखना होता है। प्रत्येक यूपीएससी अभ्यर्थी को एक मेंटर और सही दिशा-निर्देश की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे हिमांशु त्यागी (IFS Himanshu Tyagi) द्वारा साझा किए कुछ टिप्स। 
यह भी पढ़ें

क्या आपके पास भी है ये डिग्री तो DRDO Recruitment के लिए करें तुरंत अप्लाई, अंतिम तारीख है नजदीक

तीन C पर ध्यान दें 

हिमांशु त्यागी अपने कई वीडियो के जरिए छात्रों से कहते हैं कि कोचिंग की भीड़ में न पड़कर, कमिटमेंट, कंसिस्टेंसी, और कंट्रोल पर ध्यान देना चाहिए।  

सोच समझकर बोलें 

आप किसी भी चीज को पहले अपने मन में सुलझाने की कोशिश करें और फिर बोलें। इससे आप में आत्म-जागरुकता यानी सेल्फ अवेयरनेस विकसित होगी। कठिन परिस्थितियों में भी कम बोलना आंतरिक शक्ति का प्रतीक है। हर चीज को हमेशा व्यक्त करने की जरूरत नहीं है। कभी-कभी आप चीजों को समझकर आगे बढ़ जाते हैं। 
यह भी पढ़ें

Canara Bank ने निकाली इन पदों पर बंपर भर्ती, यहां देखें डिटेल्स

जॉब के साथ भी तैयारी की जा सकती है

हिमांशु त्यागी ने बताया कि अगर आप UPSC की तैयारी करना चाहते हैं, तो कम से कम एक-दो साल की पढ़ाई जरूरी है। उन्होंने बताया कि हर दिन ऑफिस के बाद 30 मिनट और वीकेंड पर 10 घंटे पढ़ाई किया करते थे।

Hindi News / Education News / Success Mantra: ये तीन काम करने के मिलेंगे UPSC में जबरदस्त फायदे, IFS Himanshu Tyagi ने दी सलाह 

ट्रेंडिंग वीडियो