scriptIAS Success Story: बिना कोचिंग पहले प्रयास में IAS बनीं श्रद्धा, बचपन से किया है टॉप | Patrika News
शिक्षा

IAS Success Story: बिना कोचिंग पहले प्रयास में IAS बनीं श्रद्धा, बचपन से किया है टॉप

5 Photos
2 months ago
1/5

मेहनत से बड़ी से बड़ी सफलता हासिल की जा सकती है। लेकिन यूपीएससी के मामले में ऐसा नहीं है। सिविल सेवा परीक्षा (CSE) दे रहे अभ्यर्थियों को मेहनत के साथ हिम्मत, दृढ़ निश्चय, पूर्ण विश्वास और समर्पण का भाव रखना होता है। यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exams 2024) में लाखों उम्मीदवार बैठते हैं। लेकिन चंद हैं जो अपनी किस्मत बदल पाते हैं, आज ऐसे ही एक नाम के बारे में जानेंगे। हम बात कर रहे हैं आईएएस अधिकारी श्रद्धा गोमे की।

2/5

श्रद्धा मूल रूप से मध्य प्रदेश के इंदौर की रहने वाली हैं और उन्होंने 26 वर्ष की उम्र में यूपीएससी क्रैक किया। 10वीं कक्षा में सीबीएसई बोर्ड से शहर की टॉपर रही हैं। 12वीं में अच्छे नंबर प्राप्त कर टॉप किया। उन्होंने St. Raphael’s H.S. School से पढ़ाई की है।

3/5

यही नहीं वो CLAT (Common Law Admission Test) की टॉपर भी रही हैं और कॉलेज में लॉ की पढ़ाई के दौरान उन्हें 13 गोल्ड मेडल मिले। श्रद्धा ने नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया से लॉ की पढ़ाई की है।

4/5

आईएएस अधिकारी श्रद्धा ने कई मौके पर टॉप किया है। बचपन में स्कूल के दिनों से कॉलेज के दिनों तक हर कंपटीशन में प्रथम स्थान ही हासिल किया है।

5/5

IAS श्रद्धा अच्छी सैलरी पर विदेशों में नौकरी भी कर चुकी हैं। बावजूद इसके उन्होंने सिविल सेवा में आने का मन बनाया और इसकी तैयारी में जुट गईं। श्रद्धा ने यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी कोचिंग की मदद नहीं ली है। यूपीएससी में 60वीं रैंक हासिल किया।

loksabha entry point
अगली गैलरी
next
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.