scriptExam Tips: क्या आप भी UPSC CSE परीक्षा में हो रहे हैं बार-बार फेल? नोट कर लें ये 6 टिप्स, जरूर मिलेगी सफलता | Exam Tips and Tricks for those who are making common mistakes and failing in UPSC CSE, ias kaise bane 12th ke baad | Patrika News
शिक्षा

Exam Tips: क्या आप भी UPSC CSE परीक्षा में हो रहे हैं बार-बार फेल? नोट कर लें ये 6 टिप्स, जरूर मिलेगी सफलता

UPSC Exam Tips And Tricks: यूपीएससी परीक्षा में बार-बार असफल होने से निराशा हो जाना सामान्य बात है। यदि आप भी बार-बार यूपीएससी में फेल हो रहे हैं तो समझ जाइए कि स्ट्रैटजी में बदलाव करने का वक्त आ गया है।

नई दिल्लीOct 08, 2024 / 08:37 am

Shambhavi Shivani

UPSC CSE Exam Tips And Tricks
UPSC Exam Tips And Tricks: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा ली जाने वाली यूपीएसससी सीएसई (UPSC CSE) दुनिया की कठिन परीक्षाओं में से एक है। ये परीक्षा तीन चरणों में ली जाती है। हर साल करीब 10 लाख अभ्यर्थी सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं। लेकिन पास वही होते हैं जो तीनों ही चरण की परीक्षा में चुने जाते हैं। 
यूपीएससी परीक्षा में बार-बार असफल होने से निराशा हो जाना सामान्य बात है। यदि आप भी बार-बार यूपीएससी में फेल हो रहे हैं तो समझ जाइए कि स्ट्रैटजी में बदलाव करने का वक्त आ गया है। संभव है स्ट्रैटजी में बदलाव करके आपके पास होने के चांसेज बढ़ जाए। 

समीक्षा करें (UPSC Exam Tips And Tricks)

यूपीएससी सीएसई (UPSC CSE) परीक्षा के पिछले प्रयास को एनालाइज करें। कमजोर विषयों की पहचान करें और उन पर अधिक समय दें। साथ ही अपनी स्ट्रैटजी को बदलें। जी हां, अगर आप बार-बार परीक्षा में फेल हो रहे हैं तो अपनी स्ट्रैटजी में बदलाव करें। 
UPSC CSE

स्टडी मैटेरियल का सही चुनाव करें (UPSC CSE Study Material)

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए सही स्टडी मैटेरियल का सही चुनाव करना बहुत जरूरी है। नए और अपडेटेड कंटेंट का इस्तेमाल करें। साथ ही ऑनलाइन सामग्री का भी उपयोग करें। 
यह भी पढ़ें

SBI Bharti 2024: एसबीआई की इस भर्ती के लिए अब 14 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

टाइम मैनेजमेंट है बेहद जरूरी (Time management In UPSC Exam)

यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और सफलता पाना चाहते हैं तो अपने स्टडी टाइम को व्यवस्थित करें। टाइम टेबल बनाकर उसका पालन करें और रोजाना उसी टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करें। 

स्वास्थ्य का रखें ध्यान

यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करते हुए तनाव होना आम बात है। मेंटल स्ट्रेस को कम करने के लिए योग, ध्यान आदि करें। साथ ही शारीरिक व्यायाम करें। सभी अभ्यर्थी अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। डाइट में फल को शामिल करें।
यह भी पढ़ें
 

ISRO Bharti 2024: MBBS डिग्री वालों के लिए इसरो में काम करने का मौका, फटाफट कर दें अप्लाई

 

गाइडेंस से समझें गलतियां (Exam Tips)

यदि आप खुद से नहीं समझ पा रहे हैं कि आप कहां गलतियां कर रहे हैं तो किसी अनुभवी उम्मीदवार से बात करें। साथ ही आप कोचिंग इंस्टीट्यूट से गाइडेंस ले सकते हैं। 

खुद पर भरोसा रखें

किसी भी अभ्यर्थी का खुद की क्षमता को पहचानना और उन पर भरोसा करना बेहद जरूरी है। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ें। आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए सफलता की कहानियां पढ़ें। 

Hindi News / Education News / Exam Tips: क्या आप भी UPSC CSE परीक्षा में हो रहे हैं बार-बार फेल? नोट कर लें ये 6 टिप्स, जरूर मिलेगी सफलता

ट्रेंडिंग वीडियो