scriptकौन हैं विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी Taruna Verma? जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं  | Educational Qualification of vikas divyakirti wife Taruna Verma, PHd and serves as director of Drishti IAS | Patrika News
शिक्षा

कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी Taruna Verma? जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं 

Educational Qualification Of Vikas Divyakirti Ki Wife Taruna Verma: विकास दिव्यकीर्ति की ही तरह उनकी पत्नी भी काफी मशहूर हैं। विकास दिव्यकीर्ति से तरुणा वर्मा की पहली मुलाकात कॉलेज के टाइम पर हुई थी।तरुणा वर्मा ने पीएचडी की डिग्री हासिल की है।

नई दिल्लीAug 02, 2024 / 11:09 am

Shambhavi Shivani

Taruna Verma
Educational Qualification Of Vikas Divyakirti Ki Wife Taruna Verma: भारत में यूपीएससी परीक्षा पास करना लाखों युवाओं का सपना होता है। यूपीएससी जैसी कठिन परीक्षा को पास करने के लिए मेंटर की जरूरत पड़ती है। जब कभी भी यूपीएससी की तैयारी की बात आती है तो विकास दिव्यकीर्ति का नाम जरूर आता है। विकास दिव्यकीर्ति किसी पहचान के महोताज नहीं। सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के अभ्यर्थी विकास दिव्यकीर्ति को पहचानते हैं।

2022 में शुरू किया था यूट्यूब चैनल (Vikas Divyakirti)

विकास दिव्यकीर्ति का जन्म हरियाणा में हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की है। वे एक शिक्षक, लेखक, व्याख्याता और यूट्यूबर हैं। वे दृष्टि आईएएस के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हैं। वर्ष 1996 में विकास दिव्यकीर्ति ने अपने पहले प्रयास में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी, जिसके बाद कुछ समय तक गृह मंत्रालय में काम भी किया था। हालांकि, बाद में शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इस्तीफा दे दिया। इस तरह बतौर शिक्षक उनके करियर की शुरुआत हुई। विकास दिव्यकीर्ति ने वर्ष 2022 में एक यूट्यूब चैन शुरू किया था, जिसने काफी तेजी से लोकप्रियता हासिल की। यही नहीं विकास दिव्यकीर्ति ने ‘12th Fail’ फिल्म में खुद का किरदार निभाया है। 
यह भी पढ़ें
 

मामूली शिक्षक से पर्यटन राजदूत तक का सफर…जानिए कैसे हुई Anand Kumar के करियर की शुरुआत, इन फेमस विश्वविद्यालय से आया था ऑफर

कौन हैं तरुणा वर्मा (Taruna Verma Kon Hai)

विकास दिव्यकीर्ति की ही तरह उनकी पत्नी भी काफी मशहूर हैं। विकास से तरुणा वर्मा की पहली मुलाकात कॉलेज के टाइम पर हुई थी। धीरे धीरे इन लोगों में प्यार हुआ और फिर दोनों ने साथ रहने का निर्णय लिया। 1998 में विकास और तरुणा शादी के पवित्र बंधन में बंध गए। उनका एक बेटा है, जिसका नाम है सात्विक। तरुणा वर्मा भी सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं। विकास दिव्यकीर्ति की तरह उनके भी काफी फॉलोअर्स हैं। 

कितनी पढ़ी लिखी हैं विकस दिव्यकीर्ति की पत्नी? (Taruna Verma Educational Qualification) 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी तरुणा वर्मा भी दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर में कई वर्षों तक पढ़ाती रही हैं। वे अब संस्थान की डायरेक्‍टर हैं। वह दृष्टि वेलफेयर फाउंडेशन की सीईओ व एमडी भी हैं। एजुकेशन (Vikas Divyakirti Wife Education) की बात करें तो तरुणा वर्मा ने पीएचडी की डिग्री हासिल की है। उन्होंने दिल्ली के जाकिर हुसैन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है। 

Hindi News/ Education News / कौन हैं विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी Taruna Verma? जानिए कितनी पढ़ी-लिखी हैं 

ट्रेंडिंग वीडियो