scriptCollege Admission: DU में सभी UG कोर्सेज के लिए शुरू हुई दाखिले की प्रक्रिया, जानिए इस बार क्या है खास | Delhi university admissions 2024 starts, CUET UG Score, What is news this year | Patrika News
शिक्षा

College Admission: DU में सभी UG कोर्सेज के लिए शुरू हुई दाखिले की प्रक्रिया, जानिए इस बार क्या है खास

College Admission: विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट्स कोर्स के तहत सीयूईटी यूजी के माध्यम से दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। इस बार डीयू प्रवेश प्रक्रिया में क्या कुछ खास है, जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्लीAug 02, 2024 / 04:31 pm

Shambhavi Shivani

College Admission
College Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने का सपना देखने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। विश्वविद्यालय में अंडर ग्रेजुएट्स कोर्स के तहत सीयूईटी यूजी के माध्यम से दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। ऐसे छात्र जिन्होंने पहले चरण में पंजीकरण कराया है, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंद के पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कॉलेज का चयन कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जो फर्स्ट राउंड में अप्लाई नहीं कर सके थे वह 7 अगस्त तक दूसरे राउंड में आवेदन कर सकते हैं। 

जानिए क्या है खास (Delhi University College Admission)

इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में यूजी कोर्स की कुल 71,000 सीटें हैं। बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार अधिक सीटें हैं। छात्र 79 यूजी प्रोग्राम और 198 बीए प्रोग्राम कॉम्बिनेशन में दाखिला ले सकते हैं। पहले चरण के बाद भी छात्र 7 अगस्त तक दूसरे चरण में आवेदन कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि प्रवेश की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है और आप इसे ट्रैक कर सकते हैं। बता दें, दाखिले के लिए सीयूईटी यूजी स्कोर (CUET UG Score) जरूरी है।
यह भी पढ़ें

एक SMS और आग बबूला हुए NEET PG के छात्र, NBEMS से नाराजगी की ये है वजह


DU

नोट कर लें जरूरी तारीख (College Admisison)

छात्रों को सीएसएएस में 7 अगस्त 2024 तक प्रोग्राम और कॉलेज भरने का अवसर मिलेगा। वहीं, 11 अगस्त को सिम्युलेटेड रैंक जारी होगी। 11-12 अगस्त को वरीयता बदलने की विंडो खोल दी जाएगी। प्रथम अलॉटमेंट लिस्ट 16 अगस्त को जारी की जाएगी। सीएसएएस के फेज 1 में पहले से रजिस्ट्रेशन कर चुके स्टूडेंट्स के लिए करेक्शन विंडो 4 अगस्त तक खुली है। 
यह भी पढ़ें
 

गलियारे से लेकर एंट्री गेट तक, दिल्ली के सभी स्कूलों में होंगे ये बड़े बदलाव, कोचिंग हादसे के बाद हरकत में आई सरकार

सीएसएएस आवंटन और प्रवेश का पहला दौर 16-21 अगस्त, 2024 से शुरू होगा। आवंटित सीटों को स्वीकार करने की अंतिम डेट 18 अगस्त, 2024 है और शुल्क भुगतान की अंतिम डेट 21 अगस्त, 2024 है। दूसरा दौर 22 अगस्त से शुरू होकर 30 अगस्त, 2024 तक चलेगा। दूसरा सीएसएएस आवंटन 25 अगस्त, 2024 को घोषित किया जाएगा और ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम डेट 30 अगस्त, 2024 है। अधिक जानकारी के लिए ugadmission.uod.ac.in वेबसाइट पर जाएं।

सबसे पुराने और मशहूर विश्वविद्यालयों में से एक है डीयू (Delhi University)

यहां आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डीयू (Delhi University) देश के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। यहां से शिक्षा पाने वाले छात्रों को देश भर में कई अवसर मिलते हैं। डीयू में सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर दाखिला मिलता है। 

Hindi News/ Education News / College Admission: DU में सभी UG कोर्सेज के लिए शुरू हुई दाखिले की प्रक्रिया, जानिए इस बार क्या है खास

ट्रेंडिंग वीडियो